भारत-गुयाना हवाई सेवा समझौते को मिली कैबिनेट की मंजूरी

नई दिल्ली: कैबिनेट ने भारत और गुयाना के बीच हवाई सेवा समझौते को मंजूरी दे दी। गुयाना के साथ हवाई सेवा समझौते पर हस्ताक्षर करने से दोनों देशों के बीच हवाई सेवाओं के प्रावधान के लिए एक रूपरेखा तैयार होगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को भारत सरकार और गुयाना सरकार के बीच हवाई सेवा समझौते पर हस्ताक्षर करने को अपनी मंजूरी दी। वर्तमान में भारत और गुयाना के बीच कोई हवाई सेवा समझौता नहीं है।

दोनों पक्षों के बीच राजनयिक नोटों के आदान-प्रदान के बाद हवाई सेवा समझौता लागू होगा, जिसमें इस बात की पुष्टि की जाएगी कि प्रत्येक पक्ष ने इस समझौते के लागू होने के लिए आवश्यक आंतरिक प्रक्रिया पूरी कर ली है।

इसके अलावा कैबिनेट ने अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन (शिकागो कन्वेंशन), 1944 पर सम्मेलन में संशोधन से संबंधित अनुच्छेद 3 बीआईएस और अनुच्छेद 50 (ए) और अनुच्छेद 56 पर तीन प्रोटोकॉल के अनुसमर्थन को मंजूरी दी। अनुसमर्थन अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन पर कन्वेंशन में निहित सिद्धांतों के प्रति भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि करेगा। अनुसमर्थन भारत को अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन से संबंधित मामलों में अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए बेहतर अवसर भी प्रदान करेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper