भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रच दिया इतिहास, 146 साल में पहली बार बना गजब का रिकॉर्ड

 


नई दिल्‍ली. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेले जा रहे 4 मैचों की सीरीज के आखिरी टेस्‍ट में विराट कोहली ने रेड बॉल क्रिकेट में अपने शतक के सूखे को खत्‍म कर दिया. टेस्‍ट फॉर्मेट में विराट के बैट से 1206 दिन के इंतेजार के बाद शतक निकला. मैच के चौथे दिन टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक अनोखा रिकॉर्ड भी बनाया, जो टेस्‍ट क्रिकेट के 146 साल के इतिहास में अब तक अछूता था.

भारत ने इस मैच में शुरुआती 5 विकेट के लिए 50 या उससे ज्यादा रन की साझेदारी की है. टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले 5 विकेट के लिए 50 या उससे ज्यादा रन की साझेदारी की है.

ऑस्ट्रेलिया के 480 रन के जवाब में कप्‍तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ओपनिंग करने उतरे. दोनों ने पहले विकेट के लिए 74 रन जोड़े. रोहित 35 रन बनाकर आउट हुए. तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आए चेतेश्‍वर पुजारा ने गिल के साथ दूसरे विकेट के लिए 113 रन की साझेदारी की. पुजारा 42 रन बनाकर टॉड मर्फी की गेंद पर आउट हो गए.

शुभमन गिल का साथ देने विराट कोहली मैदान में आए. गिल ने आउट होने से पहले विराट के साथ तीसरे विकेट के लिए 58 रन जोड़े. गिल 128 रन बनाकर नाथन लायन का शिकार बने. इसके बाद विराट और रवींद्र जडेजा के बीच चौथे विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी हुई. कोहली ने विकेटकीपर बैटर केएस भरत के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 90 रन जोड़े. समाचार लिखे जाने तक भारत ने 5 विकेट खोकर 419 रन बना लिए थे.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper