भारत ने पहली बार पाकिस्तान में नियुक्त किया महिला चार्ज डी अफेयर्स, गीतिका श्रीवास्तव को बड़ी जिम्मेदारी

नई दिल्ली: भारत ने पहली बार पाकिस्तान में किसी महिला अधिकारी के हाथों में प्रभारी की जिम्मेदारी सौंपी है। पाकिस्तानी अखबार द न्यूज ने सोमवार को बताया है, कि इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग ने अपनी पहली महिला प्रभारी के रूप में गीतिका श्रीवास्तव को नियुक्त किया है। द न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ दिन पहले ही ब्रिटेन ने भी पाकिस्तान में महिला उच्चायुक्त को तैनात किया है और अब भारत ने पहली बार पाकिस्तान मामलों की जिम्मेदारी महिला अधिकारी को सौंपी है। वर्तमान सीडीए, डॉ. सुरेश कुमार का कार्यकाल समाप्त हो रहा है और वह नई दिल्ली लौटने वाले हैं, लिहाजा गीतिका श्रीवास्तव की नियुक्ति की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, गीतिका श्रीवास्तव जल्द ही पाकिस्तान में अपना कार्यभार संभालने वाली हैं।

गीतिका श्रीवास्तव को बड़ी जिम्मेदारी साल 2019 में भारत सरकार ने जब जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म कर दिया था, उसके बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ डिप्लोमेटिक संबंध काफी कम कर दिए और उसके बाद से इस्लामाबाद या नई दिल्ली में कोई पूर्णकालिक उच्चायुक्त नहीं है, बल्कि अब जूनियर स्तर के राजनयिकों को चार्ज डी’एफ़ेयर के रूप में तैनात किया जाता है। इस्लामाबाद में सेवा देने वाले अंतिम भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया थे और 2019 में कश्मीर पर भारत के फैसले के बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान ने उन्हें देश छोड़ने के लिए कहा था। इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच के डिप्लोमेटिक संबंध न्यूनतम स्तर पर हैं।

इस्लामाबाद में सेवा देने वाले कई उत्कृष्ट भारतीय उच्चायुक्त विदेश सचिव के रूप में पदोन्नत होने के लिए स्वदेश लौट आए हैं। गीतिका श्रीवास्तव, भारतीय विदेश सेवा के 2005 बैच से हैं और उनके कैरियर का ज्यादातर कार्यकाल चीन में बीता है। वह धाराप्रवाह चीनी (मंदारिन) भाषा बोलती हैं। मूल रूप से उत्तर प्रदेश की रहने वाली गीतिका, कोलकाता में क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी और विदेश मंत्रालय के आईओआर डिवीजन में डायरेक्टर के रूप में भी काम कर चुकी हैं। फिलहाल गीतिका श्रीवास्तव, नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय में इंडो-पैसिफिक डिवीजन के प्रभारी संयुक्त सचिव हैं। विदेश मंत्रालय का इंडो-पैसिफिक डिवीजन आसियान, आईओआरए, एफआईपीआईसी और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में अन्य संस्थाओं के साथ भारत की बहुपक्षीय कूटनीति की देखभाल करता है।

वहीं, पाकिस्तान के राजनयिक सूत्रों ने पुष्टि की है, कि पाकिस्तानी अधिकारी साद वाराइच, जो वर्तमान में पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय में अफगानिस्तान, तुर्की और ईरान के महानिदेशक हैं, उहें भारत में पाकिस्तान सीडीए के रूप में नामित किया गया है, और उन्होंने हाल ही में अपने भारतीय वीजा के लिए आवेदन किया है। वहीं, साद वाराइच की पोस्टिंग पर टिप्पणी करते हुए, पाकिस्तान विदेश कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा, कि वह उचित समय पर कार्यभार संभालेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper