मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में विकास प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों की मण्डलीय समीक्षा बैठक हुई सम्पन्न

 

बरेली ,30 जनवरी। मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में कल विकास प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों की मण्डलीय समीक्षा बैठक आयुक्त सभागार मे सम्पन्न हुई।

शासन के प्लैगशिप कार्यक्रमों के अन्तर्गत माह दिसम्बर 2023 की रैंकिंग में विकास कार्यक्रमों में जनपद पीलीभीत को प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ तथा जनपद बरेली को छठा स्थान प्राप्त हुआ जबकि शाहजहांपुर 33वें एवं बदायूं 56वें स्थान पर हैं। मण्डलायुक्त ने जनपद पीलीभीत को दूसरा स्थान होने तथा जनपद बरेली को छठे स्थान पर होने पर संबंधित जनपदीय अधिकारियों की सराहना करते हुए जनपद बदायूं व शाहजहांपुर के अधिकारियों को रैंकिंग में सुधार लाने हेतु निर्देशित किया।

मण्डलायुक्त ने हर घर नल योजना की समीक्षा करते हुये ओवर हेड टैंक के निर्माण कार्य में प्रगति कम होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये सम्बंधित अधिकारी को निर्देश दिये कि जिन जनपदों की प्रगति कम है वहां पर लेवर और बढ़ाकर निर्माण कार्य की प्रगति को बढ़ाया जाये और निर्धारित लक्ष्य को पूर्ण किया जाये। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि हर घर नल योजना के अन्तगत खोदी गयी सड़कों का निर्माण शीघ्रता से गुणवत्तापूर्ण तरीके से शत प्रतिशत पूर्ण कराया जायेए जिससे आम जन को आवागमन में असुविधा ना हो।

मण्डलायुक्त नें अटल आवासीय विद्यालय के निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान पाया निर्माण कार्य की प्रगति धीमी चल रही है जिस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि निर्माण कार्य में मिस्त्री एवं लेवर की संख्या को और बढाकर साप्ताहिक प्लान बनाकर अलग-अलग कार्यों के लिए अलग-अलग टीम लगाकर निर्माण कार्य को 30 अप्रैल 2024 तक पूर्ण कराया जाए, ताकि आगामी सत्र में बच्चों का उसमें प्रवेश हो सके। विद्युत आपूर्ति में शाहजहांपुर की ग्रेडिंग कम होने पर मुख्य अभियन्ता को र्निविवाद आपूर्ति कराये जाने एवं बिजली का मरम्मत कार्य शट डाउन की अवधि में कराने के निर्देश दिए। उप निदेशक समाज कल्याण ने मण्डलायुक्त को अवगत कराया कि छात्रवृत्ति वितरण हेतु 99 प्रतिशत डाटा विद्यालयों से फारवर्ड करा दिया गया है जिससे कि छात्र छात्राओं को शीघ्र लाभान्ति किया जायेगा। सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत जनपद बदायूं की प्रगति कम होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये शीघ्र ही लक्ष्य को शत प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिये। मण्डलायुक्त ने भूमि अधिग्रहण के सम्बन्ध में समीक्षा करते हुए बरेली व पीलीभीत के भूमि अध्यापित अधिकारियां को निर्देश दिये कि भूमि एन.एच.ए.आई को 15 फरवरी 2024 तक उपलब्ध कराये जाने के आवश्यक कार्यवही की जाये।

मंडलायुक्त ने समस्त मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि वृहद गौशालाओं में हो गये एवं हो रहे निर्माण कार्य का निरीक्षण कराए जाने एवं गौशालाओं में संरक्षित गौवंशों के सापेक्ष भुसा, हरा चारा, पीने के पानी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि गौवंशों को ठंड से बचाने के लिये जूट के बोरे के कंबल बनाकर ओढ़ाया जा रहा है या नहींए इसके लिये सम्बंधित अधिकारी द्वारा समय-समय पर निरीक्षण कर रिपोर्ट उपलब्ध करायी जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि गौ आश्रय स्थलों में पशुओं को हवा ना लगे इसके लिए आश्रय स्थल के खुले स्थानों पर तिरपाल से ढक दिया जाये। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए गर्भवती महिलाओं को दिए जाने वाली स्वास्थ्य सेवाएं एवं अन्य जन मानस को दिए जाने वाली स्वास्थ्य सेवाएं में किसी स्तर कोई भी लापरवाही न की जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित लगने वाले कैंपों में जांच आदि को स्वयं निरीक्षण कर स्वास्थ्य सेवाएं के कार्यों देखें।
मण्डलायुक्त ने 50 लाख से अधिक निर्माणाधीन परियोजनाओं में सड़क छोड़कर की समीक्षा के दौरान पाया कि कुल 322 परियोजनाओं के सापेक्ष 84 परियोजनाएं पूर्ण हो गई है, मंडल में 22 परियोजनाए अनारम्भ थी जिनमें से 7 परियोजनाओं का निर्माण कार्य प्रारंभ हो गया है। शेष 15 परियोजनाएं का निर्माण कार्य प्रारंभ कराया जाएगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों व कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिए अवशेष परियोजनाओं में निर्माण कार्य को प्रारंभ कराना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने संबंधित कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिए कि जिन परियोजनाओें का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है और अभी तक संबंधित विभाग को हैंड ओवर नहीं किया गया है, उन्हें शीघ्र संबंधित विभाग को हैंडओवर किया जाए।

बैठक में जिलाधिकारी बरेली रविन्द्र कुमार, जिलाधिकारी पीलीभीत प्रवीण कुमार लक्षकार, जिलाधिकारी बदायूं मनोज कुमार, जिलाधिकारी शाहजहांपुर उमेश प्रताप सिंह, अपर आयुक्त न्यायिक प्रीति जयसवाल, मुख्य विकास अधिकारी पीलीभीत, बदायूं व शाहजहांपुर मुख्य विकास अधिकारी बरेली जग प्रवेश, संयुक्त विकास आयुक्त श्री प्रदीप कुमार, अपर जिलाधिकारी प्रशासन बरेली, शाहजहांपुर, नगर मजिस्ट्रेट पीलीभीत, एन.एच.ए.आई के प्रबन्धक, अपर निदेशक पशुपालन, उप निदेशक कृषि, मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य मंडलीय अधिकारीगण उपस्थित रहे। बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper