मनी प्लांट ही नहीं घर में लगे ये पौधे भी पलट सकते हैं किस्मत, लगाते ही होता है चमत्कार, यहां देखे…

नई दिल्ली। वास्तु शास्त्र में कई ऐसे पेड़-पौधों के बारे में बताया गया है, जिन्हें घर में सही दिशा में लगा लिया जाए, तो व्यक्ति के बैंक बैलेंस तेजी से बढ़ता है. साथ ही, व्यक्ति के सौभाग्य में वृद्धि होती है. सिर्फ मनी प्लांट ही नहीं बल्कि ऐसे कई प्लांट हैं, जिन्हें घर में लगाने से किसी भी चीज की कमी नहीं होती.

घर में लगाएं ये शुभ पौधे
वास्तु में कई ऐसे पौधों के बारे में बताया गया है, जिन्हें घर की सही दिशा में लगने से वे परिवार के सदस्यों के लिए लकी साबित होते हैं. इन्हे घर में लगाने पर ये परिवार में सुख-शांति लेकर आते हैं. व्यक्ति के सौभाग्य में वृद्धि होती है. धन आकर्षित करने के लिए लोग घर में अक्सर मनी प्लांट लगाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, घर में कई दूसरे पौधों को भी लगाया जा सकता है. जानें इन पौधों के बारे में.

तुलसी का पौधा
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में सिर्फ मनी प्लांट ही नहीं बल्कि का तुलसी का पौधा लगाना भी शुभ और पवित्र माना गया है. तुलसी के पौधे का वास्तु शास्त्र में भी विशेष महत्व बताया गया है. बता दें कि तुलसी के पौधे को आप घर, आंगन या फिर बालकनी आदि में लगा सकते हैं. हिंदू शास्त्रों के अनुसार तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. घर की सही दिशा में लगाने से व्यक्ति की किस्मत चमक जाती है. तुलसी का पौधा हमेशा ऐसी जगह पर रखना चाहिए, जहां उसे नियमित रूप से रोशनी मिलती रहे.

बांस का पौधा
वास्तु जानकारों के अनुसार मनी प्लांट और तुलसी के पौधे के अलावा बांस का पौधा भी वास्तु में बेहद शुभ माना गया है. इसे फेंगशुई और वास्तु दोनों में सौभाग्य से जोड़ा गया है. बांस के पौधे में 5, 6 और 7 तने लगाना शुभ माना गया है. कहते हैं कि इसे लगाने से घर में सुख-समृद्धि आती है. बांस का पौधा घर के पूर्वी कोने में रखना चाहिए.

शमी का पौधा
शमी के पौधे का वास्तु में ही नहीं बल्कि हिंदू धर्म में भी विशेष महत्व बताया जाता है. भगवान शिव की पूजा में शमी विशेष रूप से अर्पित किया जाता है. कहते हैं कि शमी वृक्ष के होने से जातक पर शिव जी की कृपा बनी रहती है. साथ ही, घर में ये पौधा लगाने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है. इस पौधे को अगर घर के अंदर लगा लिया जाए, तो शनि के अशुभ प्रभावों को भी कम किया जा सकता है.

अपराजिता का पौधा
हिंदू धर्म में भी अपरजिता के पौधे का विशेष महत्व बताया जाता है. वास्तु के अनुसार अपराजिता के पौधे को घर की उत्तर, पूर्व, या उत्तर पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. साथ ही, कहते हैं कि इस पौधे को लगाने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. व्यक्ति को कभी धन की कमी नहीं रहती. इतना ही नहीं, इस पौधे को लगाने से परिवार में अच्छा स्वास्थ्य आता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper