मरने से पहले व्यक्ति को मिलते हैं 5 संकेत, शरीर में होते हैं ये बदलाव, यहां देखे…

हिंदू धर्म के सभी 18 पुराणों में गरुड़ पुराण का महत्व सबसे ज्यादा माना गया है. ये विष्णु पुराण का ही एक हिस्सा है जिसके भगवान विष्णु ही देव माने गए हैं. इसे मृत्यु के बाद ही पढ़ना सही माना जाता है. इस पुराण में मौत के बाद की कहानियां और रहस्यों की जानकारी दी गई है. ये बताता कि है कि मौत के बाद आत्मा के साथ क्या होता है. पापों की सजा कैसे तय होती है. इस पुराण में पाप, पुण्य, स्वर्ग, नरक, नीति, नियम, धर्म और अधर्म की बातें शामिल हैं.

गरुड़ पुराण के मुताबिक लोग जो कर्म करते हैं उसका बुरा या अच्छा फल उन्हें इसी जीवन में भुगतना पड़ता है वहीं कुछ फल मृत्यु के बाद भी भोगने पड़ते हैं. इस पुराण में मौत से जुड़े कुछ ऐसे रहस्यों के बारे में बताया गया है जो मौत का संकेत देती हैं. गरुड़ पुराण के मुताबिक मृत्यु जब नजदीक होती है तो मरने वाले व्यक्ति को संकेत मिलने लगते हैं. आइए जानते हैं उन संकेतों के बारे में…

गरुड़ पुराण के मुताबिक जब किसी की मौत नजदीक होती है तो उसे अपनी नाक दिखनी बंद हो जाती है. वो लाख कोशिश कर ले लेकिन उसे अपनी नाक नहीं दिखाई देती. गरुड़ पुराण के मुताबिक मौत के नजदीक होने पर व्यक्ति की परछाई भी उसका साथ छोड़ देती है. उसे पानी या तेल में अपनी परछाई नजर नहीं आती. मौत से ठीक पहले मरने वाले व्यक्ति को सपने में अजीब चीजें दिखने लगती हैं. उसे बुझा हुआ दीपक दिखने लगता है. गरुड़ पुराण के मुताबिक ये मृत्यु के संकेत माने जाते हैं.

मृत्यु से पहले हाथों की रेखाएं धुंधली पड़ जाती हैं. हल्की पड़ जाती हैं. गरुड़ पुराण के मुताबिक, कुछ लोगों को अपनी हाथों की रेखाएं बिलकुल भी नजर नहीं आती. मौत से पहले व्यक्ति को एक अलग प्रकार का अहसास होने लगता है, जैसे उसे लगने लगता है कि उसके आसपास कुछ आत्माएं मंडरा रही हैं. गरुड़ पुराण के मुताबिक ये उसके पूर्वजों की आत्माएं होती हैं. इन्हें इस बात की खुशी होती है कि उनका कोई अपना अब उनके पास जाने वाला है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper