उत्तर प्रदेश

मलेरिया की दृष्टि से संवेदनशील गांवों में चलवाया जाये विशेष सफाई अभियान – जिलाधिकारी

बरेली, 22 अगस्त। जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी की अध्यक्षता में कल जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुयी।
बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि मीरगंज में मलेरिया के दृष्टिगत संवेदनशील गांवों में विशेष सफाई अभियान चलवाया जाये और एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जाये। गांव में झाड़िया व नालियों की साफ-सफाई करायी जाये और गांवों में यदि कहीं पर जलभराव हो तो उसे हटवाया जाये।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि आकांक्षात्मक ब्लाकों में निर्धारित पदों के सापेक्ष शतप्रतिशत एएनएम की नियुक्ति की जाये। उन्होंने जिला चिकित्सालय तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नवाबगंज में कम प्रसव होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि आम जनमानस के मन में अपनी विश्वसनियता बढ़ायें। जिलाधिकारी ने हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर तथा सब सेंटर्स के निर्माण व हैण्ड ओवर की स्थिति की विस्तार से समीक्षा करी। नियमित टीकाकरण की समीक्षा में मझगवां व भोजीपुरा की स्थिति खराब पायी गयी, 11 सितम्बर से टीकाकरण के दूसरे राउण्ड में स्थिति सुधारने के निर्देश दिये गये।
मुख्य विकास अधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को जानकारी दी की राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आर0बी0एस0के0) के अन्तर्गत परिक्षित बच्चों के उपचार हेतु मण्डलायुक्त श्रीमती सौम्या अग्रवाल के निर्देशन में एक मोबाइल एप्लीकेशन विकसित की गयी है। उक्त एप्लीकेशन बनाने का उद्देश्य बच्चों के स्वास्थ्य का परीक्षण, रोगों का चिन्हांकन और उसकी गहन मॉनिटरिंग कर बच्चों को स्वास्थ्य लाभ पहुँचाना है। एप के माध्यम से चिन्हित बच्चों का रजिस्ट्रेशन से लेकर डिस्चार्ज तक फॉलो किया जायेगा, ताकि समस्त परिक्षित बच्चों को ससमय उचित उपचार प्राप्त हो सके। इस एप के माध्यम से पेशेंट की पूरी हिस्ट्री डेवलपमेंट हो जायेगी और समय-समय पर उनका आवश्यक चिकित्सा व देखभाल करने में मदद मिलेगी। अतः बच्चों के स्वास्थ परिक्षण के लिये जाने वाली टीमें उक्त एप में डाटा भरना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि अधिकारी अखबार पढ़े और अपने विभाग से सम्बंधित प्रकाशित होने वाली खबरों का संज्ञान लें।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री जग प्रवेश, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 बलवीर सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित स्वास्थ विभाग के समस्त अधिकारी उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper