मस्जिदों में भीख मांगती थी महिला, पुलिस ने किया पीछा तो सच जान उड़े होश!

संयुक्त अरब अमीरात में भीख मांगना अपराध की श्रेणी में आता है लेकिन वहां भीख मांगने का एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे देखकर अबू धाबी पुलिस भी हैरान रह गई है. पुलिस ने एक महिला भिखारी पर शिकंजा कसा है जिसके पास से एक लग्जरी कार और ढेर सारा कैश बरामद हुआ है. महिला रोजाना शहर के मस्जिदों के सामने भीख मांगती थी और वापस अपने लग्जरी कार से घर जाती थी. जब एक शख्स को महिला पर भीख मांगने का शक हुआ तो उसने पुलिस को इसकी जानकारी दी.

खलीज टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अबू धाबी के एक निवासी को शक हुआ कि महिला इलाके के मस्जिदों में भीख मांग रही है. इसके बाद उस व्यक्ति ने पुलिस में इसकी रिपोर्ट दर्ज कराई. पुलिस ने इसकी निगरानी की जिसके बाद पुलिस को चौंकाने वाली जानकारी मिली.

महिला दिन भर शहर के अलग-अलग मस्जिदों में भीख मांगती थी. भीख मांगने के बाद वो बहुत दूर तक पैदल चलकर जाती थी. पुलिस ने जब उसका पीछा किया तो पता चला कि उसके पास एक महंगी लग्जरी कार है जिसे ड्राइव कर वो भीख मांगने के बाद घर जाती है. पुलिस ने जब उसे पकड़ा तो उसके पास बहुत अधिक कैश मिला जिसे जब्त कर लिया गया. महिला के खिलाफ पुलिस ने कड़ी कार्रवाई की है.

अबू धाबी पुलिस ने कहा है कि उसने पिछले साल 6 नवंबर से 12 दिसंबर के बीच 159 भिखारियों को गिरफ्तार किया था. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि भीख मांगना एक सामाजिक अभिशाप है जो किसी भी समाज की सभ्य छवि को धूमिल करता है.

पुलिस ने कहा, ‘भीख मांगना समाज में एक असभ्य काम है और संयुक्त अरब अमीरात में यह एक अपराध है. भिखारी धोखाधड़ी करते हैं और वो लोगों की भलाई का फायदा उठाकर उन्हें धोखा देते हैं.’

यूएई में भीख मांगने पर सजा का भी प्रावधान है. भीख मांगने पर व्यक्ति को तीन महीने की जेल और पांच हजार दिरहम (करीब एक लाख 11 हजार रुपये) जुर्माना या दोनों में से कोई एक हो सकता है. अगर कोई व्यक्ति संगठित रूप से अपना गिरोह चलाकर भीख मांगता है तो उसे छह महीने की जेल और एक लाख दिरहम (करीब 22 लाख 17 हजार रुपये) का जुर्माना होता है.

अबु धाबी की पुलिस ने पहले ही कहा था कि उसने सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने और भीख मांगने जैसे बुरे व्यवहार को रोकने के लिए यूएई में अपने प्रयास तेज कर दिए हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper