महानिरीक्षक कारागार ने डीएम एवं एसपी के साथ संयुक्त रूप से जिला कारागार का किया निरीक्षण

डा० एस० के० पाण्डेय
प्रतापगढ़।

महानिरीक्षक कारागार एस0एन0 साबत ने जिलाधिकारी संजीव रंजन एवं पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल के साथ संयुक्त रूप से जिला कारागार का स्थलीय निरीक्षण कर बंदियों की समस्याओं को सुना एवं जेल प्रशासन को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

उन्होने जिला कारागार में स्थित महिला बैरक, पाकशाला, जेल अस्पताल, सीसीटीवी कैमरा, बैरक 1 एवं 2, लीगल एण्ड क्लीनिक एवं वीडियो कान्फ्रेसिंग रूम, पुस्तकालय सहित जेल परिसर की साफ-सफाई का निरीक्षण किया गया।

महानिरीक्षक कारागार ने जेल अधिकारी को निर्देशित किया कि ठण्ड से बचाव हेतु कैदियों का ध्यान रखा जाये। महिला बैरक में प्रशिक्षण की कोई सुविधा नही थी जिस पर महानिरीक्षक कारागार ने निर्देशित किया कि सिलाई मशीन उपलब्ध करायी जाये जिससे महिलायें प्रशिक्षण प्राप्त कर सके।

जिला कारागार की महिला पुलिस कर्मी को निर्देशित किया कि महिलाओं के प्रशिक्षण एवं पढ़ाई का कार्य सुनिश्चित करायें। उन्होने बन्दियों के कौशल विकास हेतु जिला कारागार में फूड प्रोसेसिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम एवं इलेक्ट्रेशियन प्रशिक्षण कार्यक्रम को देखा एवं कहा कि बन्दियों के कौशल विकास हेतु विभिन्न ट्रेडों की आवश्यकता है जिससे वे प्रशिक्षण प्राप्त कर कुछ कार्य कर सके।

जिला कारागार में पुस्तकालय का निरीक्षण किया गया जिसमें पुस्तकालय की स्थिति ठीक नही पायी गयी, जिस पर जेल अधीक्षक रमाकान्त को निर्देशित किया कि पुस्तकालय को अच्छी लाइब्रेरी जैसा बनाया जाये, प्रत्येक क्लास की 02 या 3 सेट की पुस्तके उपलब्ध रहें और उन्हें सुव्यवस्थित ढंग से रखा जाये जिससे पढ़ने वाले बन्दियों को आसानी से प्राप्त हो सके।

उन्होने जिला कारागार में बन्दियों को दिये जाने वाले भोजन के रूट चार्ट को देखा और निर्देशित किया कि बन्दियों के भोजन की गुणवत्ता की जांच समय समय पर करते रहे। उन्होने जेल अधीक्षक को बैरक के निर्माण हेतु प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिये।

महानिरीक्षक कारागार ने जेल में निरूद्ध महिला बन्दियों के बच्चों को खाने की सामग्री एवं कपड़े को दिया। जिला कारागार में 18 वर्ष से कम आयु के निरूद्ध बन्दियों से मिलकर उनके अपराध एवं उनकी आयु के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की और पुलिस अधीक्षक से कहा कि इनके प्रकरण को देखवाया जाये।

निरीक्षण के दौरान किसी बन्दी के पास कोई आपत्तिजनक वस्तुयें बरामद नही हुई।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper