महाशिवरात्रि पर ऐसे करें शिवलिंग का अभिषेक

हिंदू अनुयायियों द्वारा महाशिवरात्रि के त्योहार को बेहद उत्साह के साथ मनाया जाता है। हर वर्ष फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। इस बार 08 मार्च को महाशिवरात्रि है। धार्मिक मान्यता है कि इस तिथि पर भगवान शिव और मां पार्वती का विवाह हुआ था। इसलिए चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि मनाई जाती है। इस अवसर पर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा और व्रत करने का विधान है। मान्यता के अनुसार, महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग का विधिपूर्वक अभिषेक करने से साधक को शुभ फलों की प्राप्ति होती है और महादेव प्रसन्न होते हैं। आइए जानते हैं कि शिवलिंग का किस प्रकार से अभिषेक करना चाहिए।

ऐसे करें शिवलिंग का अभिषेक
महाशिवरात्रि के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठे और दिन की शुरुआत महादेव के ध्यान से करें।
स्नान कर सूर्य देव को जल अर्पित करें।
अब मंदिर या घर में दही, दूध, शहद, घी और गंगाजल मिलाकर शिवलिंग को स्नान कराएं।
इसके बाद अक्षत, मोली, चंदन, बिल्वपत्र, सुपारी, पान, फल, फूल और नारियल समेत विशेष चीजें अर्पित करें।
अब घी का दीपक जलाकर महादेव की आरती करें और विशेष मंत्रों का जाप करें।
अंत में भगवान शिव को फल, मिठाई समेत आदि चीजों का भोग लगाएं।
इसके पश्चात लोगों में प्रसाद का वितरण करें।

पूजा सामग्री

दही, दूध, शहद, घी, जल, गंगाजल, अक्षत, मोली, चंदन, बिल्वपत्र, सुपारी, पान, फूल, फल, मिठाई आदि चीजें

महाशिवरात्रि 2024 शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि का प्रारंभ 08 मार्च, 2024 को रात्रि 09 बजकर 57 मिनट से होगा और इसके अगले दिन यानी 09 मार्च, 2024 को शाम 06 बजकर 17 मिनट पर तिथि समाप्त होगी। ऐसे में महाशिवरात्रि व्रत 08 मार्च को किया जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper