मेरी माटी, मेरा देश’ (मिट्टी को नमन, वीरों का वंदन) कार्यक्रम का जनपद में 09 से 15 अगस्त तक होगा दिव्य व भव्य आयोजन – जिलाधिकारी

 

 

बरेली, 03 अगस्त। मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देश के क्रम में आजादी का अमृत महोत्सव योजना के समापन समारोह में प्रदेश में ‘मेरी माटी, मेरा देश’ (मिट्टी को नमन, वीरों को वंदन) कार्यक्रमों का आयोजन प्रत्येक ग्राम, विकास खण्ड, नगर पालिका, नगर पंचायत व जिला स्तर पर किया जायेगा।
उक्त की कार्ययोजना बनाये जाने हेतु जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी की अध्यक्षता में बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुयी।
जिलाधिकारी ने मेरी माटी, मेरा देश कार्यक्रम की अवधारणा के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि हमारी आजादी का श्रेय उन लोगों को हैं जिन्होंने देश की आजादी के लिए सर्वस्व न्यौछावर कर दिया और इस आयोजन के द्वारा हम सभी उन वीर शहीदों को याद करेंगे और अपनी आगामी आने वाली पीढ़ी को भी उससे अवगत करायेगें। जिलाधिकारी ने कहा कि उक्त के क्रम में जिस उप जिलाधिकारी व ग्राम पंचायत द्वारा सबसे अच्छा कार्य किया जायेगा उसे पुरस्कृत कर प्रोत्साहित किया जायेगा।
इस अवसर पर मा0 विधायक बिथरी चैनपुर डॉ राघवेन्द्र शर्मा ने कहा कि इस आयोजन का ध्येय है कि जिन वीर शहीदों ने जिन्होंने हमारे लिये अपने प्राण न्यौछावर कर दिये उनका हम स्मारण करें और उनके बलिदान से अपनी भावी पीढ़ी को भी अवगत करायें।
मा0 विधायक नवाबगंज डॉ0 एम0पी0 आर्या ने इस अवसर पर कहा कि कोई भी देश अपने इतिहास को भूल कर आगे नहीं बढ़ सकता है। हम अपने इतिहास व वीर शहीदों को याद करें इसके लिए यह आयोजन किया जा रहा है, इस आयोजन को आन्दोलन के रूप में मनाया जाये।
जिलाधिकारी ने कहा कि हमारी मातृभूमि धन्यभूमि है जिसने स्वतंत्रता संग्राम में अपना बलिदान देने वाले वीरों को जन्म दिया है। इस भूमि में पैदा होने के कारण हम भी इस भूमि से जुड़े हुए है और देशभक्ति की भावना जो मिट्टी और इसके लोगों में व्याप्त है। कार्यक्रम का उद्देश्य ‘मैं से हम का भाव’ व्यष्टि से समष्टि का भाव तथा ‘मेरी माटी, मेरा देश’ के विराट भाव को समष्टिमूलक स्वरूप प्रदान करना, अपने देश अपनी मातृभूमि के लिए श्रद्धा, आदर एवं ‘सराबोर हो जाने जैसे अपनेपन’ के भाव का संवर्धन करना, स्वतंत्रता सग्राम में अपने प्राणों की आहूति देने वालों/सीमाओं की रक्षा के लिए अपनी प्राणों की बलि देने वालों के परिजनों का सम्मान, हमारी सामासिक संस्कृति को अक्षुण्ण रखने वालों का सम्मान देना है।
मेरी माटी, मेरा देश कार्यक्रम गत वर्ष के ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम के तर्ज पर प्रदेश के समस्त ग्रामीण व शहरी, दोनों क्षेत्रों में आयोजित होंगे। ग्रामीण क्षेत्र में आयोजित होने वाले कार्यक्रम- ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यक्रमों का आयोजन तीन प्रमुख चरणों में किया जायेगा, जिसमें ग्राम स्तरीय कार्यक्रम/पंचायत स्तरीय कार्यक्रम/ब्लाक स्तरीय कार्यक्रम होंगे, जिनके चयनित दो श्रेष्ठ प्रतिभागियों द्वारा क्रमशः प्रदेश एवं देश की राजधानी में समापन समारोह कार्यक्रम में प्रतिभाग किया जायेगा।
दिनांक 09 अगस्त, 2023 से प्रत्येक ग्राम स्तर पर यह कार्यक्रम शुरू हो जायेगें जिसके अन्तर्गत समस्त सहभागी गाँव के अमृत सरोवर/तालाब व अन्य स्थानों से मुट्ठीभर मिट्टी लाकर ग्राम पंचायत परिसर में इस निमित्त नियत स्थल पर एकत्रित होंगे, मुट्ठी भर इस मिट्टी को दो कलशों में संग्रहीत किया जायेगा। ग्रामों/पंचायतों से मिट्टी-कलश अमृत यात्रा का शुभारम्भ करते हुए ब्लाक स्तर पर पहुँचाये जायेंगे। एकत्रित कलशों में से एक-एक कलश प्रति ग्राम पंचायत प्रदेश की राजधानी लखनऊ तथा देश की राजधानी नई दिल्ली में आयोजित राज्य स्तर/राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों तक चयनित श्रेष्ठ प्रतिभागियों के माध्यम से पहुँचाया जायेगा।
मुख्य विकास अधिकारी श्री जग प्रवेश ने कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुये बताया कि दिनांक 09 से 15 अगस्त, 2023 तक कराये जाने वाले कार्यक्रम में उक्त के अतिरिक्त शिलाफलकम् (स्मारक) का निर्माण- प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम एक स्मारक पट्ठिका लगाई जायेगी, जिसका साइज 5 फीट गुणा 3 फीट का होगा। यदि स्थान अधिक हो तो 5ः3 के अनुपात में आकार को बढ़ाया जा सकता है। यह पट्ठिका अमृत सरोवरों, जलाशयों, अन्य जल स्रोतों के पास लगाई जायेगी। यदि जल स्रोत नहीं हो तो ग्राम पंचायत कार्यालय अथवा विद्यालयों के आस-पास स्थापित की जा सकती है। शिलाफलकम् के निर्माण में स्थानीय सामग्री एवं संसाधनों का उपयोग करते हुए मनरेगा योजना के अन्तर्गत कार्य निष्पादित कराया जाये। शिलाफलकम में अंकित की जाने वाली सामग्री एवं डिजाइन का प्रारूप शासनादेश के अनुसार होगा, जिसमें आजादी के अमृत महोत्सव का लोगो, पंचायत का नाम, ग्राम पंचायत के ही स्वतंत्रता संग्राम सेनानी/पुलिस/आर्मी आदि में शहीद, शहीदों के नाम, श्रद्धांजलि संदेश व माननीय प्रधानमंत्री का संदेश अंकित होगा।
जनपद में विभिन्न स्थानों पर पंच-प्रण-स्मारक स्थल पर दिनांक 09 अगस्त, 2023 को एकत्रित होकर कार्यक्रम के दौरान जनभागीदारी करने वाले समस्त व्यक्तियों को प्रत्येक की मुट्ठी में लेकर पंच- प्रण दिलाये जायें। इस दौरान व्यक्तिगत अथवा सामूहिक सेल्फी लेकर इस अभियान से जुड़ी हुई वेबसाइट https://yuva.gov.in/meri-mati-mera-desh पर अपलोड की जाये। सेल्फी अपलोड करने के उपरान्त सम्बन्धित व्यक्ति को वेबसाइट के माध्यम से डिजिटल प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराया जायेगा।
वसुधा-वन्दन के अन्तर्गत सभी ग्राम पंचायतों में एक स्थान चिन्हित किया जाए जहाँ 15 अगस्त को 75 पौधों का रोपण कर अमृत वाटिका विकसित की जायेगी। वीरों का वन्दन- ग्राम पंचायत/ब्लाक स्तर पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, थल सेना, वायु सेना, जल सेना, केन्द्रीय पुलिस बल तथा राज्य पुलिस के सेवारत एवं सेवानिवृत्त ऐसे रक्षा कर्मी, जो ड्यूटी के दौरान देश की सेवा करते हुए शहीद हो गये, के परिवारों को चिह्नित कर 15 अगस्त को समारोह में सम्मानित किया जायेगा। ध्वजारोहण दिनांक 15 अगस्त, 2023 को प्रत्येक कार्यक्रम स्थल पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा और राष्ट्रगान का समूह गायन किया जायेगा।
गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा और प्रत्येक घर, संस्थानों, निजी व सरकारी भवनों पर झण्डा फहराया जायेगा।
बैठक में सिटी मजिस्ट्रेट रेनू सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर डॉ0 आर0डी0 पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री दिनेश, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 बलवीर सिंह, जिला सूचना अधिकारी श्रीमती नीतू कनौजिया, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत, खण्ड विकास अधिकारी सहित सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper