“मैं भारत हूं, भारत है मुझमे” – लोकतंत्र के लिए सुभाष घई और चुनाव आयोग का संगीतमय गान हर भारतीय का गौरव है

लोकतंत्र की भावना के एक उल्लेखनीय उत्सव में, भारत का चुनाव आयोग गर्व से “मैं भारत हूँ, भारत है मुझ में” प्रस्तुत करता है, जो प्रशंसित फिल्म निर्माता सुभाष घई द्वारा निर्मित एक भावपूर्ण संगीतमय गीत है, जिसे गणतंत्र दिवस 2023 पर रिलीज़ किया गया है।

जैसा कि भारत अपना गणतंत्र दिवस मना रहा है, हिंदी और विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में 18 सेलिब्रिटी गायकों द्वारा गाया गया यह गीत एकता और देशभक्ति की भावनाओं को प्रतिध्वनित करता है। यह गीत भारतीय मतदाता होने के सार को दर्शाता है, जिसमें स्थिति, वर्ग, धर्म, जाति, स्थान, भाषा और लिंग की बाधाओं को पार करते हुए राष्ट्र के लिए मतदान करने के कर्तव्य और अधिकार पर जोर दिया गया है।

गीत के प्रेरक बोल और रचना, एक प्रसिद्ध फिल्म निर्माता सुभाष घई द्वारा, जो दशकों से संगीत और गीतों के प्रति महान संवेदनशीलता के साथ-साथ अपनी शोमैनशिप के लिए जाने जाते हैं, एक ऐसा गीत लेकर आए हैं जो लोकतंत्र के मूल मूल्यों के साथ गूंजता है। प्रत्येक मतदाता से आग्रह किया जाता है कि वे स्वयं को आधुनिक भारत के वास्तुकार के रूप में देखें, जिसमें देश की नियति को आकार देने में उनकी भूमिका की गहरी समझ हो।

सुभाष घई इस गीत के गौरव के बारे में बात करते हुए कहते हैं, “चूंकि यह एक राष्ट्रीय मुद्दा है जो भारतीय मतदाताओं को हमारे राष्ट्र की निरंतर बेहतरी के लिए मतदान करने के लिए प्रेरित करता है।” इसने मुझे तुरंत गीत लिखने और रचना करने के लिए प्रेरित किया और विभिन्न क्षेत्रों के हर सितारे और गायक सहमत हुए और अपनी भाषाओं में गाने के लिए एक साथ आए, जो दर्शाता है कि हम एक राष्ट्र के रूप में एक साथ कैसे एकजुट होते हैं।

व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल स्कूल ऑफ म्यूजिक, मुंबई के सहयोग से निर्मित यह वीडियो गीत कई क्षेत्रीय भाषाओं में गाने की विशेषता के माध्यम से भारत की विविधता को दर्शाता है। इस समावेशी दृष्टिकोण का उद्देश्य देश के हर कोने तक पहुंचना है, जिससे नागरिकों को राष्ट्र की भलाई के लिए वोट देने के अपने अधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जा सके।

भारत का चुनाव आयोग इस गान को पूरे देश में मतदाताओं को प्रेरित और एकजुट करने के एक सशक्त माध्यम के रूप में प्रस्तुत करने में बहुत गर्व महसूस करता है। यह एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि प्रत्येक व्यक्ति की लोकतांत्रिक प्रक्रिया में योगदान करने और एक मजबूत, अधिक समावेशी भारत का निर्माण करने की जिम्मेदारी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper