मोदी सरकार के लिए अर्थव्‍यवस्‍था को लेकर आयी 4 अच्‍छी खबरें, उम्मीद से बेहतर परिणाम

नई दिल्‍ली (New Delhi) । केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi government) के लिए बीते दो दिन के भीतर 4 गुड न्यूज आई हैं. जो देश की अच्छी वित्तीय सेहत के बारे में तस्वीर साफ कर रही हैं. इनमें सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के आंकड़े, पीएमआई डाटा (PMI Data), जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) शामिल है. इसके साथ ही चौथी गुड न्यूज अमेरिका से आई है, जहां मॉर्गन स्टेनली (Morgan Stanley) ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि 10 साल में भारत ने की खूब तरक्की की और हर सेक्टर में डंका बजाया. आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं.

GST Collection
अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर मोदी सरकार के लिए एक के बाद एक गुड न्यूज आ रही हैं. मई में जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) 1.57 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. पिछले वित्त वर्ष की तुलना में ये आंकड़ा 12 फीसदी ज्यादा है. वित्त मंत्रालय की ओर ये आकंड़े जारी किए गए हैं. इससे पहले अप्रैल 2023 में जीएसटी राजस्व संग्रह 1.87 लाख करोड़ रुपये रहा था, जो कि अब तक का हुए जीएसटी कलेक्शन का सर्वाधिक आंकड़ा है. मार्च 2023 में देश का जीएसटी कलेक्शन 1,60,122 करोड़ रुपये का रहा था.

GDP
सरकार द्वारा जारी किए गए जीडीपी (GDP) के आंकड़े भी राहत देने वाले हैं. जो तेजी से आगे बढ़ती इकोनॉमी की रफ्तार को प्रदर्शित कर रहे हैं. सरकारी डाटा के मुताबिक, वित्त वर्ष 2022-23 में भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट 7.2 फीसदी से रही है. इससे पिछले वित्त वर्ष 2021-22 में यह 9.1 फीसदी रही थी. नए आंकड़े आरबीआई के अनुमान के मुताबिक हैं. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इसके 7 फीसदी रहने की उम्मीद जताई थी. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) की ओर जो डाटा दिया गया है, उसके मुताबिक, वित्त वर्ष 2022-23 की आखिरी या चौथी तिमाही में GdP Growth पिछली तिमाही की तुलना में ज्यादा रही है. जनवरी-मार्च 2023 में भारत की जीडीपी ग्रोथ 6.1 फीसदी रही है. ये भी विश्लेषकों के पूर्वानुमान से बेहतर नतीजे हैं. कई रिपोर्ट्स में इसके 4.9 से 5.5 रहने का अनुमान जाहिर किया गया था.

PMI
भारत में विनिर्माण क्षेत्र का पीएमआई (Manufacturing PMI) मई 2023 में 31 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गया. एक मासिक सर्वेक्षण में गुरुवार को ये डाटा जारी किया गया है. एसएंडपी ग्लोबल इंडिया मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (PMI) अप्रैल में 57.2 से बढ़कर मई में 58.7 हो गया, जो अक्टूबर 2020 के बाद से इस क्षेत्र के स्वास्थ्य में सबसे मजबूत सुधार का संकेत देता है. पीएमआई की भाषा में 50 से ऊपर का स्कोर वृद्धि को दर्शाता है जबकि 50 से नीचे का स्कोर संकुचन दर्शाता है.

Morgan Stanley रिपोर्ट
मॉर्गन स्टेनली (Morgan Stanley) ने बीते दिनों जारी अपनी नई रिपोर्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व वाली सरकार की जमकर तारीफ की है. इसमें कहा गया है कि 10 साल की छोटी अवधि में भारत ने मैक्रो और मार्केट आउटलुक में पॉजिटिव रिजल्ट के साथ ग्लोबल ऑर्डर में स्थान हासिल किया है. ‘इंडिया इक्विटी स्ट्रैटेजी एंड इकोनॉमिक्स: हाउ इंडिया हैज ट्रांसफॉर्मेड इन लेस कम अ डिकेड’, नाम की रिपोर्ट में जोरदार भविष्यवाणी भी की गई है. मॉर्गन स्टेनली ने कहा कि भारत आने वाले समय में एशियाई देशों में प्रमुख लीडर के रूप में उभरेगा. साथ ही अगले दशक में ग्लोबल डेवलपमेंट का पांचवां हिस्सा होगा. मॉर्गन स्टेनली एक वैश्विक वित्तीय सेवा फर्म है, जिसका मुख्यालय अमेरिका के न्यू यॉर्क में है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper