यंग इंडिया और AJL की डील के लिए मोतीलाल वोरा जिम्मेदार: राहुल गांधी

नई दिल्ली। नेशनल हेराल्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में कांग्रेस नेता राहुल गांधी से प्रवर्तन निदेशालय की पूछताछ अभी खत्म नहीं हुई। एक दिन के ब्रेक के बाद कल फिल उनके सामने सवालों की लंबी लिस्ट होगी। राहुल ने ईडी को बताया है कि कांग्रेस से सैकड़ों करोड़ की एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) की संपत्ति के यंग इंडियन के अधिग्रहण से संबंधित सभी लेनदेन के लिए कांग्रेस के पूर्व कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा जिम्मेदार थे। कांग्रेस सांसद से गांधी परिवार द्वारा AJL की संपत्ति को संभालने वाली कंपनी यंग इंडियन (यंग इंडिया) के बारे में पूछताछ की गई। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ईडी के सूत्रों ने कहा, “उन्होंने यंग इंडियन द्वारा लिए गए ऋण या आवास प्रविष्टि के बारे में कोई जानकारी होने से इनकार किया है, जो कि वोरा के नाम पर है और वह अब इस दुनिया में नहीं हैं।” कांग्रेस पार्टी के सचिव प्रणव झा ने टीओआई को बताया, “ईडी की कार्यवाही को लीक करना एक अपराध है। इसलिए हम इस पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे।”

राहुल से पूछताछ शुक्रवार को भी जारी रहेगी क्योंकि उन्होंने गुरुवार को छूट मांगी थी। राहुल और उनकी मां सोनिया गांधी के पास यंग इंडियन की 76 फीसदी हिस्सेदारी है। बाकी 24 फीसदी वोरा और ऑस्कर फर्नांडीस (प्रत्येक 12 फीसदी) के पास है। वोरा और फर्नांडीस का क्रमशः दिसंबर 2020 और सितंबर 2021 में निधन हो गया।

ईडी के सूत्रों ने इस आरोप का खंडन किया कि वह राहुल गांधी को रात 11 बजे तक किसी भी तरह से बाहर नहीं जाने दे रहा है। सूत्र ने कहा, “वह देर से जाते हैं क्योंकि हर तीन घंटे की पूछताछ के बाद कांग्रेस नेता अपनी प्रतिक्रियाओं की ‘समीक्षा’ करने के लिए 3-4 घंटे का ब्रेक लेते हैं। हमें उनसे पूछताछ करने के लिए केवल छह घंटे ही मिल रहे हैं।” राहुल गांधी से पूछताछ शुक्रवार को फिर से शुरू होगी। उनका मां और कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को 23 जून को मामले में पूछताछ के लिए बुलाया गया है, क्योंकि उन्होंने कोविड के कारण तारीख टालने की मांग की थी। ईडी ने अप्रैल में कांग्रेस पदाधिकारी मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी के मौजूदा कोषाध्यक्ष पवन बंसल के बयान दर्ज करने के बाद उन्हें समन जारी किया था। खड़गे और बंसल यंग इंडिया और एजेएल में भी पदाधिकारी हैं।

इस बीच, एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर ईडी कार्यालय की ओर मार्च करने की कोशिश करते हुए आगजनी और हिंसक विरोध प्रदर्शनों में शामिल कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ मध्य दिल्ली की सड़कों पर अराजकता जारी रही। राहुल गांधी हमेशा की तरह बुधवार को ईडी के समक्षसुबह 11 बजे के बाद पेश हुए और शाम 4 बजे फिर से जांच में शामिल होने से पहले एक घंटे के लिए लंच ब्रेक लिया। सूत्रों ने कहा कि जांच से पता चलता है कि यंग इंडिया के AJL के अधिग्रहण के बाद यंग इंडिया के दो संस्थापक सुमन दुबे और सैम पित्रोदा, एक शेयरधारक के रूप में सोनिया और फर्नांडीस को अपने शेयर हस्तांतरित कर गए। जांच रिपोर्ट में कहा गया है, “इसके परिणामस्वरूप यंग इंडिया का हस्तांतरण और नियंत्रण सोनिया और राहुल के हाथों में हो गया। दोनों बहुसंख्यक शेयरधारक भी हैं। प्रत्येक में 38 प्रतिशत की हिस्सेदारी थी। उनके करीबी सहयोगी मोतीलाल वोरा और फर्नांडीस में से प्रत्येक के पास 12% शेयर थे।”

एजेएल और यंग इंडिया दोनों के निदेशकों का समूह समान था जो कांग्रेस के पदाधिकारी भी थे। यंग इंडिया की स्थापना 5 लाख रुपये से हुई थी और उसके पास AJL को संभालने के लिए वित्तीय संसाधन नहीं थे, जिस पर कांग्रेस का 90 करोड़ रुपये का कर्ज था। ईडी डोजियर के अनुसार, “चूंकि, 90.21 करोड़ रुपये के ऋण की कथित खरीद के समय यंग इंडिया के पास कोई धन नहीं था, इसलिए उसने कोलकाता स्थित एक मुखौटा कंपनी डोटेक्स मर्चेंडाइज प्राइवेट लिमिटेड से 1 करोड़ रुपये का ऋण लेने का दावा किया था।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper