रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की प्रेरणा से हज़ारों लोगों की जिंदगी में चमत्कार ला रहा है अंबर फाउंडेशन

बच्चा जब पढ़ने बैठता, तो अपने सिर में दर्द बताता। माता पिता और टीचर इसको बहाना बता कर बच्चे को ढांटते, परन्तु सिर का दर्द था कि समाप्त ही नहीं होता था। ग़रीब घर के बच्चे के माता पिता को पता भी चल जाता कि सिर दर्द आंखों की कमज़ोरी के कारण है तो चश्मा बनवाना उनके लिए बड़ा खर्चा था।

पुराने लखनऊ का एक व्यस्क व्यक्ति दिन भर चिकनकारी के अड्डे पर बैठ अपनी आंखें गड़ाए सुई धागे से काम करता था। उसकी आंखों से पानी बहता, आंखें पोंछकर फिर काम में जुट जाता। दिन भर की नफरी पर दिन में देढ़ दो सो रूप्ये मिलना थे। उसको नहीं पता था कि सुईं की नोक पर आंखें गड़ाए गड़ाए बीते वर्षों में उसकी निगाहें कमज़ोर हो गईं हैं। पता भी चल जाता तो चश्मा बनवाना एक बड़ा खर्चा प्रतीत होता था।

लखनऊ और आसपास के ऐसे असंख्य ग़रीब परिवारों के लिए अंबर फाउंडेशन के संस्थापक वफा अब्बास मसीहा बन कर सामने आए हैं। असंख्य बच्चों की मुफत आंखों की जांच के बाद पता चला कि चश्मा लगना है तो अंबर फाउंडेशन ने मुफत में ही उनका चश्मा बनवा डाला। अब ऐसे बच्चे बेहतर तौर पर अपनी पढ़ाई पर ध्यान दे सकते हैं। जिन ग़रीबों की आंखे कमज़ोर थीं, उनका चश्मा बना तो उनकी न केवल जिंदगी बदल गई बल्कि उनकी आमदनी भी 20 प्रतिशत तक बढ़ गई।

अंबर फाउंडेशन का मिशन है एक वर्ष में 25000 लोगों की मुफत में आंखों की जांच करके चश्मा देने का, 3000 मोतिया बिन आदि का आप्रेशन करवाना और 1000 ग़रीब घर के बच्चों की स्कूल की फीस देना। और ये सारा खर्चा वफा अब्बास अपनी मेहनत की गाढ़ी कमाई से कर रहे हैं।

प्रेरणा स्त्रोत हैं लखनऊ से लोक सभा सांसद और भारत के केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह। अंबर फाउंडेशन के वफा अब्बास कहते हैंः ‘‘माननीय राजनाथ सिंह से जब हमारी मुलाक़ात हुई तो उन्होंने हमें बड़ा प्रोत्साहन दिया। उन्होंने कहा कि आप जो समाज सेवा करते हैं उसे दिशा दीजिए, केवल फ्री राशन या अन्य चीजे़ं देने तक सीमित न रखते हुए ऐसे कार्य कीजिए जिससे दूरगामी परिणाम सामने आएं। उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति की जिंदगी बदलेगी, उसका जीवन स्तर सुधरेगा तो उसके कारण शहर और देश अपने आप आगे बढ़ेगा।‘’

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की इस प्रेरणा को जमीनी स्तर पर उतारने को लग गये वफा अब्बास। विचार विमर्श में पाया कि आंखों की समस्या यदि सुधर जाए तो अनेक लोगों की आमदनी 20 प्रतिशत तक बढ़ सकती है। इन आंखों की समस्या के कारण अनेक लोगों की रोजाना की जिंदगी और आर्थिक स्थिति दिन ब दिन खराब होती जा रही है। ये लोग ऐसे जाल में फंसे हैं कि वहां से निकल पाना मुश्किल है। गरीब और गरीब होता जा रहा है।

वफा अब्बास ने अम्बर फाउंडेशन के तहत गरीबों को दृष्टि प्रदान करना अपना मिशन बना लिया। समय समय पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इसके बारे में पूछते रहते और अपना मश्विरा देते रहते। कई बार दिल्ली बुला कर इस काम पर चर्चा करते और आगे का रास्ता सुझाते। जैसे जैसे ऐसे केसेज़ बढ़ने लगे कि चश्मा लगने से लोगों की जिंदगी बदलने लगी, उनकी आय बढ़ गई या बच्चों की पढ़ाई सुधर गई, वफा अब्बास इस काम में और डूबते चले गये। वो कहते हैंः ‘‘बस ऐसे ही हम इस काम में डूबते चले गये और ये मिशन बड़ा होता चला गया।’’

इस कार्य को और अधिक गति प्रदान करने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शनिवार 16 सितंबर को 3 बजे लखनऊ के चौक स्टेडियम समीप स्थित जेबीपी गार्डन में पधार रहे हैं जिसमें वो ‘दृष्टि से उज्जवल भविष्य तक’ शीर्षक से आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। इस कार्यक्रम में लखनऊ महापौर श्रीमति सुषमा खर्कवाल, सदस्य विधान परिषद मुकेश शर्मा और लखनऊ से विधायक नीरज बोरा के अतिरिक्त अन्य गण्मान्य व्यक्ति सम्मिलित होंगें। कई वरिष्ठ समाजसेवियों को रक्षा मंत्री अपने करकमलों से सम्मानित करेंगे।

अंबर फाउंडेशन के वफा अब्बास कहते हैंः रक्षा मंत्री माननीय राजनाथ सिंह जी की प्रेरणा से और हमारी अथक कोशिशों से अंबर फाउंडेशन के सभी प्रोजैक्ट जैसे निशुल्क नेत्र शिविर, चश्मा वितरण व ऑप्रेशन, होनहार बच्चों व ज़रूरतमंद परिवारों के बच्चों की निशुल्क शिक्षा, कलेक्टर बिटिया आईएएस पीसीएस कोचिंग कार्यक्रम का मिशन आगे बढ़ रहा है और नित नये परिवार इससे लाभान्वित हो रहे हैं।’’

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper