राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ यह लड़की कौन है? महामहिम ने दुलारा तो खिल गया चेहरा

नई दिल्ली. भारत के राष्ट्रपति के आगमन के बाद गणतंत्र परेड शुरू होती है. राष्ट्रपति के घुड़सवार अंगरक्षक पहले राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देते हैं जिसके बाद राष्ट्रगान बजाया जाता है. इसके बाद 21 तोपों की सलामी दी जाती है. भारतीय सेना की सात तोपों से ये सलामी दी जाती है.

गणतंत्र दिवस के मौके पर गुरुवार को आयोजित समारोह कई मायनों में अनूठा रहा. दरअसल इस साल समारोह की थीम जनभागीदारी थी. जिसके अनुरूप दर्शक दीर्घा में पहली लाइन VVIP लोगों की बजाय श्रमयोगियों जैसे सेंट्रल विस्टा कर्मी, फ्रंटलाइन कर्मी, सब्जी वक्रिेता और ऑटो चालकों के लिए आरक्षित की गई थी. इस बार समाज के सभी वर्गों के आम लोगों जैसे सेंट्रल विस्टा, कर्तव्य पथ, नवीन संसद भवन, दूध, सब्जी विक्रेता, पथ विक्रेता आदि के नर्मिाण से जुड़े श्रमयोगियों को न्योता भेजा गया था. इन विशेष आमंत्रित अतिथियों को कर्त्तव्य पथ पर प्रमुखता से बैठाया गया था.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन में गणतंत्र दिवस परेड 2023 के प्रतिभागियों से मुलाकात की. इसी बेहद खास और संक्षिप्त मुलाकात के दौरान परेड का हिस्सा रही एक बाल कलाकार ने उनके पैर छू लिए. अब उस बच्ची की तस्वीरें सुर्खियों में हैं.

सरकारी वेबसाट में इस बच्ची की तस्वीर छपने के बाद लोग ये जानना चाहते हैं कि आखिर ये लड़की कौन है?

आपको बताते चलें कि परंपरा के मुताबिक गणतंत्र दिवस पर आयोजित परेड में कई स्कूलों के बच्चे भी हिस्सा लेते हैं. राष्ट्रपति भवन में इन सभी को खास इन्विटेशन देकर बुलाया गया था.

गणतंत्र दिवस परेड के अगले दिन राष्ट्रपति झांकियों में शामिल कलाकारों से मिलते रहे हैं. इस बार भी वर्तमान राष्ट्रपति मुर्मू ने इस परंपरा को निभाया.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper