उत्तर प्रदेश

रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय एवं दिशा स्कूल के संयुक्त तत्वाधान में आरोग्य स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन

बरेली,11 जुलाई । महात्मा ज्योतिबा फूले रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय बरेली द्वारा गोद लिए गए डिफरेंटली एबल्ड छात्रों के विद्यालय दिशा स्कूल में विश्वविद्यालय एवं दिशा स्कूल के संयुक्त तत्वावधान मे आरोग्यं नाम का एक स्वास्थ्य जांच शिविर प्रारंभ हुआ। रोटरी क्लब के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नीमेष अग्रवाल की प्रेरणा से यह स्वास्थ्य जांच शिविर कल प्रातः दिशा स्कूल में प्रारंभ हुआ। जांच शिविर के पहले ही दिन लगभग 200 छात्रों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया जिसे रोटरी क्लब ऑफ बरेली चैम्बर द्वारा रोटरी क्लब की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड किया गया। दिशा स्कूल में प्रारंभ किए गए इस आरोग्यम स्वास्थ्य जांच शिविर में छात्रों एवं छात्राओं का निम्न बिंदुओं के आधार पर स्वास्थ्य परीक्षण किया गया– 1. लंबाई 2. वजन 3. पेट के कीड़े की दवाई का सेवन4. आंखों की जांच 5. रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा 6. दातों की जांच।
रोटरी क्लब ऑफ बरेली चैम्बर द्वारा विद्यालय में अध्यनरत सभी गरीब एवं डिफरेंटली एबल्ड छात्रों के स्वास्थ्य परीक्षण के उपरांत यदि किसी छात्र-छात्रा में किसी प्रकार की कोई व्याधि पाई जाती है तो निकट भविष्य में उसका यथासंभव इलाज भी कराया जाएगा।
रोटरी क्लब के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नीरव निमेष अग्रवाल इस अवसर पर मुख्य अतिथि रहे जिन्होंने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया इसके पश्चात दिशा स्कूल की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना प्रस्तुत किया गया। विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी सुंदर प्रस्तुति की गई। विद्यालय की कार्य प्रणाली एक सक्रिय सामाजिक पहल एवं छात्र-छात्राओं की प्रतिभा से अभिभूत होकर रोटरी क्लब के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नीरव निमेष अग्रवाल भावुक हो गए एवं उन्होंने विद्यालय के छात्र-छात्राओं की योग्यता, प्रतिभा एवं जज्बे की प्रशंसा करते हुए विद्यालय को हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया। उन्होंने बताया की महात्मा ज्योतिबा फूले रोहिलखंड विश्वविद्यालय के साथ मिलकर रोटरी क्लब विद्यालय के फिजिक्स केमिस्ट्री बायोलॉजी एवं कंप्यूटर लैब के गठन सुदृढ़ीकरण एवं उच्च करण हेतु सहयोग प्रदान करने का इच्छुक है। उन्होंने कहा कि ठव्ैब्भ् नामक कंपनी विद्यालय के कंप्यूटर केंद्र में अपना सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर छात्रों को प्रशिक्षित कर सकती है जिन छात्रों को भविष्य में वह कंपनी अपनी कंपनी में नौकरियों में प्राथमिकता देगी।
सांस्कृतिक कार्यक्रम के पश्चात विद्यालय में प्रारंभ हो रहे स्वास्थ्य जांच शिविर आरोग्यं का फीता काटकर रोटेरियन श्री नीरव निमेष अग्रवाल द्वारा शुभारंभ किया गया। इस जांच शिविर में उन्नत तकनीकी से लैस उपकरणों के माध्यम से छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। ज्ञात हो कि विद्यालय में अध्ययन कर रहे छात्र एवं छात्राएं अत्यंत गरीब परिवारों से आते हैं जिनके अभिभावक अति निम्न आय वर्ग के हैं जिनके लिए स्वास्थ्य परीक्षण पर खर्च कर पाना लगभग असंभव सा है।
इस स्वास्थ्य परीक्षण के पश्चात जिन छात्रों के स्वास्थ्य में कमी पाई जाएगी रोटरी क्लब के द्वारा उन छात्रों के स्वास्थ्य सुधार हेतु प्रयास भी किए जाएंगे।
दिशा स्कूल की संचालिका श्रीमती पुष्प लता गुप्ता ने रोटरी क्लब के इस सहयोग के लिए उसका धन्यवाद किया। उन्होंने कहा की वर्षों पहले जब उन्होंने इस स्कूल की नींद रखी थी तब मात्र दो बालकों से यह विद्यालय प्रारंभ हुआ था। रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर आलोक श्रीवास्तव जी ने भी रोटरी गवर्नर नीरव नीमेष अग्रवाल का धन्यवाद दिया तथा यह बताया कि माननीय कुलपति प्रोफेसर के0पी0सिंह जी की पे्ररणा से विद्यालय में इस वर्ष से इण्टर आर्टस के साथ इण्टर साइंस कोर्स भी संचालित होगा तथा इस स्कूल को हम न्ळ से च्ळ तक ले जाने का कार्य आरम्भ कर दिया है तथा भविष्य में जब डिफरेंटली एबल्ड छात्र एक बार विद्यालय में प्रवेश ले कर अन्त में पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त कर सकता है विद्यालय में इस वर्ष से इण्टर आर्टस के साथ इण्टर साइंस में कोर्स भी संचालित होगा तथा समाज में अपना स्थान बना सकेगा। मंच का संचालन डाॅ0 अभय तिलक द्वारा किया गया।
कार्यक्रम में रोटरी क्लब का बरेली के चार्टर प्रेसिडेंट रो0 सुधांशु अग्रवाल, प्रेसिडेंट रो0 संजय कुमार गर्ग, रो0 गुरजीत सिंह बिन्द्रा, रो0 विवेक तायल, रो0 दीपक भाईखेल रो0 एस. वी. सिंह रो0 डीआर भास्कर रो0 डॉ0 कपिल अग्रवाल, रो0 अरूण परेशर के साथ-साथ महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय से प्रोफेसर आलोक श्रीवास्तव प्रोफेसर जे एन मौर्य, डॉ अमित सिंह, डॉ अमित वर्मा, तपन वर्मा सहित बड़ी संख्या में विद्यालय के प्राचार्य शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं सम्मिलित हुए।

बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper