विकास कार्यों/सीएम डैशबोर्ड, आकांक्षात्मक विकास खण्डों की समीक्षा बैठक हुई संपन्न

बरेली, 25 जनवरी। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कल विकास कार्यों की मासिक समीक्षा/सीएम डैशबोर्ड, आकांक्षात्मक विकास खण्डों तथा खंड विकास अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा बैठक विकास सभागार में सम्पन्न हुई।

जिलाधिकारी ने सी0एम0 डैशबोर्ड पर डी एवं ई ग्रेड पाने वाले विभागों के कारणों की विस्तार से समीक्षा की और सम्बंधित अधिकारियों को रैंकिंग में शीघ्र सुधार करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि समस्त कार्यदायी संस्थाएं व सम्बंधित विभाग विशेष ध्यान दें यदि बार-बार डी एवं ई की श्रेणी आती है तो सम्बंधित के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने निर्देश दिये कि समस्त कार्यदायी संस्थाएं अपने प्रोजेक्ट सम्बन्धी समस्त प्रकार की तकनीकी बाधाओं को दूर करते हुये, एनओसी तथा निर्माण कार्य हेतु धनराशि प्राप्त हो जाने के बाद ही उसे पोर्टल पर अपलोड करें, जिससे फिर वह निर्बाध्य रुप से अपना कार्य पूर्ण कर सकें। जिलाधिकारी ने उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम के सहायक अभियंता द्वारा ड्रग हाउस निर्माण के संबंध में भ्रामक सूचना देने पर उनके विरुद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने आंकाक्षात्मक विकास खण्डों की समीक्षा करी और पाया कि गर्भवती महिलाओं के अनुपूरक आहार वितरण में मझगवां, शेरगढ़ व बहेड़ी की स्थिति अच्छी नहीं है। जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बंधित सीडीपीओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने समीक्षा में पाया कि आंगनबाड़ियों को विभिन्न चीजों की व्यापक जानकारी ना होने के कारण फीडिंग के कार्य में दिक्कते आती हैं, जिस पर उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को यूनीसेफ, डब्लूएचओ व स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से ट्रेनिंग दिलाये जाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने आंकाक्षात्मक विकास खण्डों में लद्यु सिंचाई, ग्रामीण आजीविका मिशन के कार्यों में प्रगति लाने तथा विकास बहेड़ी के कुछ विद्यालयों में महिला शौचालय सक्रिय करने के भी निर्देश दिये।

खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि प्रत्येक माह की 29 तारीख तक समस्त प्रकार की पेंशनों व कन्या सुमंगला सहित लम्बित आवेदनों की स्थिति अनिवार्य रुप से निस्तारित कर दें। बैठक में 15वें वित्त आयोग की धनराशि को माह के अन्त तक 80 प्रतिशत व्यय करने तथा राज्य वित्त आयोग का व्यय 90 प्रतिशत तक व्यय करने के निर्देश दिये गये। उक्त के अतिरिक्त मुख्यमंत्री आवास, निर्माणाधीन गौशाला की भी समीक्षा की गयी।

बैठक के अंत में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा समस्त उपस्थित अधिकारियों/कर्मचारियों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर शपथ ग्रहण करायी गयी।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, मुख्य चिकित्साधिकारी विश्राम सिंह, परियोजना निदेशक तेजवंत सिंह, जिला विकास अधिकारी दिनेश कुमार यादव, समस्त खंड विकास अधिकारी सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper