राज्य

विश्व पर्यावरण दिवस पर आईवीआरआई में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

 

बरेली ,06 जून। भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान, इज्जतनगर में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर अनेक कार्यक्रमों के माध्यम से पर्यावरण को बचाने का संकल्प लिया गया। इसके लिए संस्थान में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए जिनमें पोस्टर प्रतियोगिता, आइडियाज हैकाथॉन, फोटोग्राफी प्रतियोगिता और वृक्षारोपण अभियान समेत अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए।

इस अवसर पर संस्थान के मिनेट हाउस में वृक्षारोपण कार्यक्रम संयुक्त निदेशक (शैक्षणिक) डॉ. एस.के. मेंदीरत्ता मुख्य छात्रावास वार्डन डॉ. प्रवीण सिंह के साथ छात्रावास वार्डन, छात्र कल्याण कार्यालय के सलाहकार और आईवीआरआई के छात्रों द्वारा किया गया। इसके अतिरिक्त फोटोग्राफी प्रतियोगिता जो मिशन “लाइफ” के बारे में जागरूकता फैलाने और जागरूकता फैलाने के लिए आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला में, ‘ग्रीन एंड क्लीन आईवीआरआई’ विषय पर तथा पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता “वेस्ट टू वेल्थ” विषय पर आयोजित की गयी जिसमें आईवीआरआई के छात्रों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। छात्रों द्वारा प्रस्तुत की गई तस्वीरें ‘ग्रीन सोल्जर्स’, आईवीआरआई परिसर की स्वच्छता, परिसर की महान जैव विविधता से लेकर दैनिक और मौसमी परिवर्तनों जैसी अत्यधिक तकनीकी प्रविष्टियों तक विविध थीं, जिन्होंने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। छात्रों ने अपनी कल्पना को जागरूकता की भावना के साथ जोड़ा और अद्भुत पोस्टर बनाए।

सर्वश्रेष्ठ पोस्टर के लिए सुश्री धनीषा (बीवीएससी एंड एएच, द्वितीय वर्ष की छात्रा को चुना गया, जबकि सर्वश्रेष्ठ फोटोग्राफ के लिए डॉ. प्रदीप (एमवीएससी द्वितीय वर्ष के छात्र) विजेता रहे। आइडियाज हैकाथॉन प्रतियोगिता जो “खाद/बायोगैस उत्पादन: अपशिष्ट से धन” विषय पर आधारित थी में प्रथम स्थान पर बीवीएससी तृतीय वर्ष के छात्र चंदन कुमार और मोहम्मद याह्या ने बाजी मारी।

यह कार्यक्रम संस्थान के संयुक्त निदेशक प्रसार शिक्षा डॉ. रूपसी तिवारी तथा संस्थान के छात्र कल्याण अधिकारी डॉ. एस.के. साहा कुशल मार्गदर्शन में आयोजित किया गया। इस अवसर पर डॉ. हिमानी धांजे , डॉ. असित दास, डॉ. सुमन तालुकदार, डॉ. अशोक, डॉ. अनीशा और डॉ. अयोन आदि उपस्थित रहे । बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper