रात में डिनर के बाद आप भी करते हैं ये गलती, भूलकर भी न करें ये काम वरना…

नई दिल्ली। देर रात भोजन करना सबसे खराब तरीका है. देर रात तक जागने से कई तरह के हार्मोन में बदलाव होने लगता है जिसका नकारात्मक असर हमारे शरीर पर पड़ता है. इस स्थिति में देर रात डिनर करने से सबसे पहले डाइजेशन बिगड़ सकता है. इससे मेटोबोलिज्म स्लो हो सकता है और आप मोटापा के शिकार हो सकते हैं.

खाने के तुरंत बाद बेड पर जाना-अधिकांश लोग रात में डिनर के तुरंत पर बेड पर लेट जाते हैं. डिनर के तुरंत बाद बेडपर जाना बहुत बड़ी गतली है. इससे भोजन पचाने के लिए आवश्यक एंजाइम निकल नहीं पाते हैं और कई तरह की परेशानियां हो सकती है. इसलिए रात में डिनर के तुरंत बाद बेड पर न लेटें. कोशिश करें कुछ देर इधर-उधर करें या कम से कम कुर्सी पर बैठ ही जाएं.

खाने के बाद स्क्रीन टाइम-आजकल शायद ही कोई ऐसा होगा जो रात में सोने के समय बिस्तर पर मोबाइल न देखता होगा. लेकिन रात में किसी भी तरह का स्क्रीन टाइम शरीर के लिए बेहद नुकसानदेह है. जैसे ही बिस्तर पर सोते समय हम मोबाइल की स्क्रीन हमारे आंखों के सामने होगी, हमारा बायलॉजिकल क्लॉक में गड़बड़ियां होने लगेगी. स्क्रीन के प्रभाव से कॉर्टिसोल हार्मोन रिलीज होगा जो तनाव और अवसाद को बढ़ा देगा. इससे नींद की गुणवत्ता भी खराब होगी और सुबह-सुबह आपको निराशा भी होगी. इसलिए रात में खाना खाने के बाद कम से कम एक घंटे तक बेड पर नहीं जाना चाहिए.

सिगरेट-शराब-वैसे तो सिगरेट-शराब हमेशा ही खराब चीज है लेकिन रात में डिनर के बाद यदि आप सिगरेट-शराब का सेवन करते हैं तो इससे कई तरह की बीमारियों के आप शिकार हो जाएंगे. डिनर के बाद सिगरेट-शराब का सेवन पेट में एसिड रिफलेक्स, हार्ट बर्न, इनडाइजेशन की समस्या पेदा करेगा. लंबे समय तक ऐसा करने से कई बीमारियां हो सकती है.

वॉक न करना-रात में डिनर करने के बाद यदि तुरंत बेड पर जाकर सो जाते हैं तो यह भी गलत तरीका है. अगर फिट रहना है कि रात में डिनर के बाद कम से कम 10 मिनट तक वॉक जरूर करें. इससे थकान होगी तो बेहतर और सुकून भरी नींद आएगी.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper