शरीर में खून की कमी को पूरा करना है तो डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड

नई दिल्ली: शरीर में खून की कमी होना एक आम समस्या है, जिसे एनीमिया कहा जाता है। दरअसल, शरीर में खून की कमी तब होती है जब लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या कम होने लगती है। जो लोग पुरानी बीमारियों से जूझ रहे होते हैं, उनको एनीमिया का खतरा सबसे ज्यादा होता है। वहीं शरीर में खून की कमी होने पर अत्यधिक थकान, कमजोरी, सिरदर्द और चक्कर आना आदि लक्षण सामने आ सकते हैं। अगर आपके शरीर में भी खून की कमी है, तो कुछ खास फूड्स का सेवन कर इस कमी को पूरा किया जा सकता है। आइए जानें शरीर में खून बढ़ाने वाले फूड्स के बारे में-

अनार
अनार में पोटेशियम और फाइबर के साथ-साथ आयरन, विटामिन ए, सी और ई भी पाए जाते हैं। अनार शरीर में खून की मात्रा बढ़ाता है और सिर दर्द, उदासी, सुस्ती और थकावट जैसे एनीमिक लक्षणों से भी लड़ता है।

सेब
कहा जाता है कि एक सेब रोज, बीमारियों से रखेगा दूर. सेहतमंद बनाए रखने के अलावा सेब शरीर में खून की कमी को भी पूरा करने में मददगार होता है। यह शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है।

साग
हरा साग आयरन और विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। पालक में विटामिन ए, बी 9, और ई, कैल्शियम, फाइबर और बीटा-कैरोटीन भी होता है। ये सभी शरीर से एनीमिया को दूर करते हैं।

ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स जैसे खजूर, अखरोट, बादाम आदि में भरपूर आयरन होता है। इनके सेवन से खून में तेजी से रेड ब्लड सेल बढ़ती हैं।

अंडे
ये एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन और आयरन से भरपूर होता है और ये एनीमिया से की वजह से शरीर में कम हुए विटामिन को फिर बढ़ाने में मदद करता है। एक अंडे में लगभग 1mg तक आयरन होता है।

पालक
अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आप पालक को जरूर अपनी डाइट में शामिल करें। पालक में आयरन भरपूर मात्रा में होता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper