शर्त लगा लीजिए आपने कभी नहीं देखा होगा ऐसा रहस्यमयी सांप, साइंटिस्ट भी हैं हैरान

थाईलैंड (Thailand) के एक दलदल में कथित तौर पर अजीबोगरीब सांप (Weird Snake) को देखकर लोग हैरान रह गए. छोटी सी क्लिप जैसे ही इंटरनेट पर वायरल हुई तो नेटिज़न्स को चकित कर दिया. दो फुट लंबा यह जीव एक बर्तन के अंदर घूमता हुआ नजर आ रहा है. दिलचस्प बात यह है कि हरे रंग का सांप जब इधर-उधर मूव करता है तो इसका फर भी जिग-जिग मूवमेंट करता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि सांप को थाईलैंड के सखोन नाखोन में एक 50 वर्षीय स्थानीय व्यक्ति ‘तू’ ने देखा था. हालांकि, क्लिप की तारीख, सटीक स्थान और प्रामाणिकता की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि जीव को सखोन नखोन में ‘तू’ के घर के पास मौजूद दलदल के पानी में फिसलते देखा गया था. पानी के अंदर मौजूद घास और काई में सांप दिखाई ही नहीं देता. ऐसा लगता है कि पानी के अंदर वह गायब हो गया. याहू न्यूज ने तू की 30 वर्षीय भतीजी के हवाले से बताया, ‘मैंने पहले कभी ऐसा सांप नहीं देखा है. मेरा परिवार और मैंने सोचा कि लोगों को यह पता लगाने और इसके बारे में शोध करने के लिए उपयोगी होगा.’ अधिकारियों द्वारा पहचान की प्रतीक्षा में सांप को तू के घर पर रखा गया है.

न्यूज़फ्लेयर के अनुसार, कुछ स्थानीय लोगों ने कहा कि यह सरीसृप एक फुफकार मारने वाला सांप हो सकता है, क्योंकि ऐसा प्रतीत होता है कि उसके शरीर पर काई उग रही है. न्यूज़फ्लेयर की एक रिपोर्ट में कहा गया है, ‘कुछ स्थानीय लोगों ने कहा कि सरीसृप एक पानी वाला सांप है, जो फुफकार मारता है. दलदल में रहने की वजह से उसके शरीर पर इतनी काई जम गई कि वह फर जैसा दिखने लगा. पानी और चट्टानी दरारों में अपने शिकार को पकड़ने के लिए सांप को अंदर जाते हुए देखा गया.’

एनएसडब्ल्यू सेंट्रल कोस्ट पर वाइल्डलाइफ एआरसी में सांप प्रजाति समन्वयक सैम चैटफील्ड ने कहा कि सांप के ऊपर मौजूद फर केरोटिन से बने होते हैं. यह त्वचा के ऊपर एक परत होने जैसा है. पफ-फेस वॉटर स्नेक को नकाबपोश वॉटर स्नेक भी कहा जाता है. वे दक्षिण पूर्व एशिया के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाए जाने वाले होमलोप्सिडे परिवार में विषैले सांप की एक प्रजाति हैं. यह प्रजाति उत्तरी सुमात्रा से लेकर सालंगा द्वीप, इंडोनेशिया और बोर्नियो तक है. वे मलेशियाई प्रायद्वीप और अत्यधिक दक्षिणी थाईलैंड में भी मौजूद हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper