उत्तर प्रदेश

शारदीय नवरात्र शुरू, मन्दिरो में हुई विशेष पूजा अर्चना नैमिषारण्य के ललिता देवी मंदिर में उमड़ा भक्तों का तांता


सीतापुर। आज से शारदीय नवरात्र शुरू होने के साथ ही देवी मां के विभिन्न स्वरूपों की पूजा अर्चना का विधान शुरू हो गया है। देवीभक्तो ने अपने घरों में कलश स्थापना करके आज पहले दिन उपवास रखा और देवी मां की विधिवत पूजा अर्चना करके सुख शांति और समृद्धि की कामना की। इसके अलावा मंदिरों और पूजा पण्डालों में भी आज पहले दिन देवी मां के शैलपुत्री स्वरूप की पूजा अर्चना की गई।
जनपद के नैमिषारण्य स्थित ललिता देवी मंदिर में नवरात्र के पहले दिन आज बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने देवी मां के दर्शन के साथ पूजा आराधना की। इस शक्तिपीठ का काफ़ी अधिक पौराणिक महत्व है जिसके चलते बड़ी संख्या में दूर दूर से भक्त यहां आकर मां के दर्शन पूजन कर अपने को कृतार्थ करते हैं। मंदिर में भक्तों के आगमन को लेकर प्रशासन द्वारा काफ़ी व्यवस्थाएं की गई है। सुरक्षा एवं सफाई व्यवस्था पर भी काफ़ी जोर दिया गया है।
नवरात्र के पहले दिन आज मंदिर परिसर का वातावरण काफी भक्तिमय दिखाई दिया। बड़ी संख्या में लोगों ने परिसर में देवी पुराण और दुर्गा शप्तशती का पाठ किया। देवी मां के जयकारे से पूरा परिसर गुंजायमान होता रहा। मंदिर में सुबह से शाम तक भक्तों का तांता लगा रहा जिन्होंने दर्शन पूजन के उपरांत मंदिर की परिक्रमा करते हुए हवन कुंड में आहुतियां भी डाली। मंदिर के आसपास पूजा सामग्री की दुकानों पर भी भक्तों की भारी भीड़ रही।
पूरे परिसर में सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल के अधिकारी कर्मचारी तैनात रहे जो वहां की गतिविधियों पर कड़ी निगाह गड़ाये हुए थे।
इसके अलावा शहर के पंजाबी धर्मशाला स्थित देवी मंदिर, आलमनगर स्थित दुर्गा मंदिर, श्मशान घाट स्थित काली मंदिर, डालडा मिल के निकट स्थित मां काली मंदिर में भी नवरात्र के पहले दिन भक्तों का तांता लगा रहा। इन मन्दिरो में दर्शन पूजन के लिए खास इंतजाम किए गए थे। पुरोहितों ने कलश स्थापना के साथ देवी मां का आव्हान किया औऱ उनसे कल्याण का आशीर्वाद मांगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper