सफेद बालों से छुटकारा पाने का देसी इलाज, किचन में रखी इस चीज से बनाएं कलर, जड़ से काले हो जाएंगे बाल

नई दिल्ली। कम उम्र में ही सफेद बाल हो जाने से युवाओं को काफी टेंशन हो जाती है. किसी भी व्यक्ति की पर्सनालिटी में बालों का अहम योगदान माना जाता है. अगर बाल उम्र से पहले सफेद हो जाएं, तो इससे सोशल लाइफ पर काफी असर पड़ता है. सफेद बालों से बचने के लिए लोग तमाम तरीके अपनाते हैं. अगर आपसे कहा जाए कि आपकी किचन में रखी चीजो से बाल दोबारा से काले हो जाएंगे, तो क्या यकीन कर पाएंगे? भले ही यह बात आपको सुनने में अजीब लगे, लेकिन सही है. आज आपको बताएंगे कि सफेद बालों को कैसे देसी तरीके से जड़ से काला किया जा सकता है.

हेल्दिफाईमी की रिपोर्ट के मुताबिक हरी मेथी सबसे ज्यादा फायदेमंद सब्जियों में शुमार होती है. इसका सेवन करने से शरीर को कई फायदे होते हैं. इसमें मौजूद विटामिन सी, ओमेगा 3 एंड 6 फैटी एसिड बाल झड़ने से रोकते हैं और बालों को मजबूत बनाते हैं. इससे डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाती है. अगर इसका इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए तो सफेद बालों की समस्या को भी रोका जा सकता है. अगर बाल सफेद हो गए हैं, तो उन्हें काला करने में भी मदद मिल सकती है. इसके कई घरेलू नुस्खे सफेद बालों की समस्या से निजात दिलाने में कारगर हो सकते हैं.

हरी मेथी के कई घरेलू नुस्खे आपने सुने होंगे और इनसे लोगों को काफी फायदा भी मिलता है. आप हरी मेथी के पत्ते पीसकर पेस्ट बना लें और फिर उसमें मेहंदी पाउडर, इंडिगो पाउडर, नारियल तेल व हेयर कंडीशनर मिलाकर पेस्ट बनाएं और अच्छे से मिला लें. अब आपका देसी कलर बनकर तैयार है. इसे करीब 2 घंटे तक बालों पर लगाएं. इसके बाद धो दें. माना जाता है कि ऐसा करने से बाल मजबूत होते हैं और सफेद बालों की समस्या से राहत मिल सकती है. इस नुस्खे से डैंड्रफ की समस्या भी दूर हो सकती है. यह एक होम रेमेडी है. अगर आपको स्किन या बालों से संबंधित कोई बीमारी है, तो यह नुस्खा अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

मेथी के पत्ते औषधीय गुणों से भरपू होते हैं. इनमें विशेष रूप से एंटी-डायबिटिक और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं. पारंपरिक और वैकल्पिक चिकित्सा में हरी मेथी का उपयोग उल्लेखनीय रहा है. मेथी के पत्तों का सेवन करने से डाइजेस्टिव सिस्टिम बेहतर होता है. साथ ही हार्ट हेल्थ, स्किन और बालों को भी कई फायदे मिलते हैं. इन पत्तों में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर को फिट रखने में मदद करते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper