देशराज्य

सरदार पटेल जयंती: ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ पहुंच PM मोदी ने लौहपुरुष को किया नमन, परेड की ली सलामी

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर गुजरात के केवड़िया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री इसके बाद केवड़िया परेड ग्राउंड में राष्ट्रीय एकता दिवस परेड कार्यक्रम में शामिल हुए। विभिन्न राज्यों की पुलिस फोर्स के जवानों ने राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर परेड निकाला, जिसका पीएम मोदी ने निरीक्षण किया। उन्होंने ‘आरंभ 2022’ में प्रशिक्षु पुलिस अधिकारियों को राष्ट्रीय एकता व अखंडता को बनाए रखने की शपथ दिलाई।

इस मौके पर भारतीय वायुसेना के विमानों ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के ऊपर से उड़ान भरी। यह ‘आरंभ’ कार्यक्रम का चौथा संस्करण था और इस वर्ष की थीम थी- ‘अमृत काल में सुशासनः डिजिटल टेक्नोलॉजीज, फाउंडेशन टू फ्रंटियर्स’। राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर बीएसएफ और 5 राज्यों के पुलिस बलों ने पीएम मोदी की उपस्थिति में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के सामने परेड में भाग लिया। अंबाजी का आदिवासी बच्चों का संगीत बैंड कार्यक्रम का विशेष आकर्षण रहा। इस बैंड के सदस्य कभी अंबाजी मंदिर में भीख मांगते थे। इसके अलावा, पीएम मोदी ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में 2 पर्यटन स्थलों- भूलभुलैया (मेज गार्डन) और मियावाकी वन का भी उद्घाटन किया।

गौरतलब है कि 2018 में सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा के निर्माण के बाद से, पीएम मोदी ने राष्ट्रीय एकता दिवस के उत्सव को स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस जैसे आयोजनों के समान ही लाकर खड़ा कर दिया है। राष्ट्रीय एकता दिवस, हर वर्ष 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर मनाया जाता है। इस दिन ‘रन फॉर यूनिटी’ (एक मैराथन कार्यक्रम) आयोजित करने की भी प्रथा रही है। प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम के बाद दोपहर 3.30 बजे से 4.30 बजे तक बनासकांठा के थारेड में रहेंगे। यहां वह विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। उनका राजस्थान जानें का कार्यक्रम भी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper