सर्दियों में जिम शुरू करने से पहले जरूर कर लें ये काम, हार्ट अटैक का खतरा हो जाएगा कम

नई दिल्ली. बेहतर फिटनेस और आकर्षक बॉडी बनाने के लिए बड़ी संख्या में लोग जिम का रुख करते हैं. सुबह और शाम के वक्त आपको सभी उम्र के लोग जिम में पसीना बहाते दिख जाएंगे. वर्तमान समय में जिम जॉइन करने का ट्रेंड चल गया है और हर कोई जिम जाना चाहता है. क्या आप जानते हैं कि जिम जॉइन करने से पहले कार्डियोलॉजिस्ट से मिलना जरूरी होता है. जिम जॉइन करने से पहले अगर आप लापरवाही बरतेंगे तो हार्ट अटैक जैसी गंभीर परिस्थिति का शिकार हो सकते हैं. आज एक्सपर्ट से जानेंगे जिम जॉइन करने से पहले हार्ट स्पेशलिस्ट से मिलना क्यों जरूरी होता है. ऐसा न करना किन खतरों की वजह बन सकता है.

नई दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल के कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट की सीनियर कंसल्टेंट डॉ. वनीता अरोरा कहती हैं कि लोगों को जिम जॉइन करने से पहले कार्डियक एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए. विशेष तौर पर 30-40 साल और इससे ज्यादा की उम्र के लोगों को तो यह काम हर हाल में करना चाहिए. आज के समय में हार्ट अटैक के मामले काफी बढ़ रहे हैं. इससे बचने के लिए ऐसा करना काफी फायदेमंद हो सकता है. जिम में जाकर वेट लिफ्टिंग, कार्डियो, वेट ट्रेनिंग, ट्रेडमिल की वजह से हार्ट की ईसीजी में बदलाव आते हैं. इन चीजों को नजरअंदाज करना जानलेवा हो सकता है.

डॉ. वनीता अरोरा के मुताबिक जिम के दौरान सप्लीमेंट यूज करने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. कुछ लोग आकर्षक बॉडी बनाने के चक्कर में सप्लीमेंट का इस्तेमाल शुरू कर देते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए. जानकार कभी भी ऐसा करने की सलाह नहीं देते हैं. जिम के साथ हेल्दी डाइट लेने से आपकी ओवरऑल हेल्थ बेहतर होती है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से जूझ रहे हैं तो इसके बारे में जिम ट्रेनर को पहले ही बता देना चाहिए. खासतौर से हार्ट के पेशेंट को बेहद सावधानी और प्रॉपर नियमों का पालन करने के बाद ही जिम करनी चाहिए.

कार्डियोलॉजिस्ट की मानें तो सर्दियों के मौसम में हार्ट हेल्थ को बेहतर रखने के लिए खास सावधानी बरतनी चाहिए. सर्दियों के मौसम में तापमान कम होने की वजह से हार्ट की आर्टरीज सिकुड़ जाती हैं और ब्लड फ्लो प्रभावित होता है. ऐसे में लोगों को प्रॉपर कपड़े पहन कर रखना चाहिए और किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. सुबह और शाम के वक्त जब तापमान बेहद कम हो तब घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. गर्म चीजों का सेवन करना चाहिए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper