सांप किसी को काटने के बाद पलट क्यों जाता है, क्या आप जानते है इसके पीछे की वजह, जाने हैरान करने वाला कारण

नई दिल्ली। सांप से लोगों को इतना डर लगता है कि अगर वो टीवी में या यू के बंद पिंजड़े में ही दिख जाए तो लोग खौफ खा जाते हैं. सोचिए अगर वही सांप इंसान के ठीक सामने आ जाए तो क्या होगा. सांप के लेकर लोगों में डर इसी वजह से होता है क्योंकि वो किसी को भी अपने दांतों के बलबूत डस सकता है. जहरीले सांप तो इंसान की जान चुटकियों में ले सकते हैं. पर क्या आपने कभी गौर किया है कि सांप काटने के बाद पलट जाता है. कभी आपने सोचने की कोशिश की है कि वो ऐसा क्यों करता है?

सोशल मीडिया साइट कोरा पर अक्सर आम लोग सवाल पूछते हैं और आम लोग ही उसका जवाब देते हैं. करीब एक साल पहले किसी ने कोरा पर सवाल किया- “सांप किसी को काटने के बाद पलट क्यों जाता है?” सवाल तो काफी रोचक है मगर जवाब बहुतों के पास नहीं होता. हालांकि, इस सवाल पर कई लोगों ने जवाब दिया, पर चूंकि कोरा एक सोशल मीडिया साइट है, इसलिए उन दावों के सही होने की हम पुष्टि नहीं कर सकते.

डॉ. विजय कुमार ने लिखा- “सांप का जहर उसकी विष ग्रन्थि में होता है जो उसके सिर में होती है. पैर में काटते समय उसका जहर पूरी तरह से उस व्यक्ति के शरीर मे नहीं पहुंच पाता इसलिए उसे पलटना पड़ता है.” वहीं राधे श्याम नाम के शख्स ने लिखा- “ज़हरीले सांप के मुंह में ऊपर वाले तालु में विष की पोटली (ग्रंथी) होती है. इस ग्रंथि का मुंह ऊपर की तरफ होता है इसमें से दो पतली नलियां निकल कर विष दंतों के अंदर से इंजैक्शन की सुई की तरह विष दंतों की नोंक से बाहर खुलती हैं. जब सांप किसी को डसता है तो वह उस जीव के शरीर में अपने विष दंतों को गड़ा देता है. परंतु विष ग्रंथी का मुंह ऊपर की तरफ होने से विष उस व्यक्ति के शरीर में नहीं जा पाता. विष को उड़ेलने के लिए सांप पलट जाता है और जीव के शरीर में जहर छोड़ देता है.

मनन कृष्ण नाम के व्यक्ति ने कहा- “सांप के दांतों की संरचना ऐसी होती है कि ये आगे से मुड़ा रहता है. यही वजह है कि जब सांप किसी को काटता है तो उसके दांत उसमें फंस जाते हैं. अब सांप के पास न तो हमारी तरह हाथ हैं और न ही हमारे जैसी गर्दन, इसीलिए उसे अपने दांत बाहर निकालने के लिए एक अलग तरह की मूवमेंट करनी पड़ती है, जो हमें उलटने के समान दिखाई देता है.”

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper