सितंबर में पड़ रही जून जैसी गर्मी, जानें मेरठ, मुजफ्फरनगर ओर गाजियाबाद को कब मिलेगा छुटकारा, क्लिक कर पढें मौसम विभाग की पूरी रिपोर्ट

लखनऊ। इस साल पहली बार ऐसा हो रहा है जब सितंबर के महीने में जून जैसी गर्मी लोगों को सता रही है. उमस और भीषण धूप की वजह से उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चल रहा है. लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक इस बार सितंबर माह में अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने वाला है।

अमूमन सितंबर में हल्की ठंडक का एहसास लोगों को होने लग जाता था, लेकिन अनुमान है कि इस बार अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में ही लोगों को हल्की सर्दी का एहसास होगा. मौसम में हुए इस बड़े परिवर्तन की वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. आलम यह है कि लोग जब जरूरी काम होता है तभी अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं।

लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि फिलहाल जो अधिकतम और न्यूनतम तापमान बना हुआ है अब यह स्थिर रहेगा. इसमें और बढ़ोतरी नहीं होगी. उन्होंने बताया कि मौसम ने भी करवट ली है और उत्तर प्रदेश के कुछ एक जिलों में हल्की बारिश हुई है।

बुधवार से लोगों को इस गर्मी से राहत मिलने जा रही है क्योंकि प्रदेश भर में हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है. उन्होंने बताया कि ऐसा नहीं है कि बारिश नहीं हो रही है. कई जिलों में रुक-रुक कर हल्की बारिश हो रही है. बादलों की आवाजाही चल रही है. हवाएं भी चल रही हैं, लेकिन धूप तेज होने की वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक सोमवार को बादलों की आवाजाही लगी रहेगी. प्रदेश भर में हवाएं चलती रहेंगी. साथ ही, तेज धूप भी लोगों को सताएगी. पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश हो सकती है।

लखनऊ में सोमवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है. बाराबंकी, हरदोई, कानपुर, इटावा, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, वाराणसी, बलिया, चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस से लेकर 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है।

न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस से लेकर 30 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, अयोध्या, फुरसतगंज, गाजीपुर और फतेहगढ़ में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से लेकर 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है. इन जिलों का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस लेकर 28 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा।

वहीं, बस्ती, झांसी, उरई, हमीरपुर, बरेली शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस से लेकर 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, जबकि यहां का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस से लेकर 29 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.

इसके अलावा मथुरा, चित्रकूट, हाथरस, आजमगढ़, गोंडा में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से लेकर 37 डिग्री सेल्सियस तक रहने का पूर्वानुमान है. जबकि इन जिलों का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

एनसीआर क्षेत्र में आने वाले गाजियाबाद, हापुड़ और नोएडा जिले की बात करें तो यहां का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper