सूर्यकुमार ने आईपीएल में नाम किया ये कीर्तिमान, टूटते-टूटते रह गया सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड

 


नई दिल्ली। आईपीएल 2023 में मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटंस के बीच दूसरा क्वालीफायर मैच खेला गया. इस मैच में गुजरात टाइटंस ने जीत दर्ज कर फाइनल में जगह बना ली है. अब टीम 28 मई को आईपीएल 2023 के फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स का सामना करेगी. इस मैच में मुंबई के सूर्यकुमार यादव ने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली. वह सचिन तेंदुलकर के एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ने से मात्र कुछ रन दूर रह गए.

भारत के मिस्टर 360 नाम से मशहूर बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने कल हुए गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच में एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली. सूर्या मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने मौजूदा सीजन में 605 रन बनाए. अगर वह 14 रन और बना लेते तो महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के मुंबई के लिए एक सीजन में बनाए गए सबसे ज्यादा 618 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ देते. सचिन तेंदुलकर ने 2010 में यह कमाल किया था.

सूर्यकुमार यादव ने गुजरात के खिलाफ 61 रनों की पारी खेली. इस पारी के साथ ही उन्होंने आईपीएल 2023 में अपने 600 रन भी पूरे किए. वह मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल इतिहास में एक सीजन में 600 रन बनाने वाले सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बने हैं. इस लिस्ट में सबसे ऊपर सचिन तेंदुलकर हैं. सचिन के 618 जबकि सूर्या के 605 रन हैं. इसके बाद तीसरे नंबर पर फिर सचिन का नाम आता है. उन्होंने 2011 में 553 रन बनाए थे. इसके बाद चौथे नंबर पर 2015 में खेले लेंडल सिमंस हैं, जिन्होंने 540 रन बनाए थे जबकि पांचवें नंबर पर 538 रनों के साथ रोहित शर्मा हैं.

इस मैच में शुभमन गिल ने बेहद ही खतरनाक बल्लेबाजी करते हुए सीजन और अपने आईपीएल करियर का तीसरा शतक ठोक डाला. उन्होंने मात्र 60 गेंदों में 129 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेल डाली. इस दौरान उनके बल्ले से 7 चौके और 10 बड़े-बड़े छक्के भी निकले. इस शतक के साथ ही वह आईपीएल 2023 में अब सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने अब तक खेले 16 मैचों में 60.79 की बेहद खतरनाक औसत और 156.43 की स्ट्राइक रेट के साथ 851 रन बना लिए हैं. उनकी इस बेहतरीन शतकीय पारी के दम पर ही गुजरात मैच जीतने में कामयाब हो सकी.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper