सेहतमंद रहने के लिए इन हरी सब्जियों को सलाद में करें शामिल, कई बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

नई दिल्ली। सलाद डाइट का एक जरूरी हिस्सा होता है। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन कर आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं। जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है। सलाद को पौष्टिक बनाने के लिए आप कुछ हरी सब्जियों को भी शामिल कर सकते हैं। जिससे शरीर की कई परेशानियों से राहत पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं, सेहतमंद रहने के लिए किन हरी सब्जियों को सलाद में करें शामिल।

सलाद को ज्यादा पौष्टिक बनाना चाहते हैं, तो इसमें ब्रोकली डालना ना भूलें। यह प्रोटीन, फाइबर, विटामिन-सी और फाइटोकेमिकल्स का समृद्ध स्रोत है। सलाद में ब्रोकली का इस्तेमाल करने से पहले इसे उबाल लें और कुछ मिनटों के लिए बर्फ के ठंडे पानी में डुबोकर रखें। फिर सारा पानी किचन टॉवल से दबाकर निकाल दें। अब आप इसे सलाद में शामिल कर खा सकते हैं।

यह हरी पत्तेदार सब्जी कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है। पालक का सेवन करने से आपको आयरन, कैल्शियम और विटामिन-ए, विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व मिलेंगे। पालक के छोटे-छोटे पत्ते को सलाद के तौर पर खा सकते हैं।

अरुगुला की पत्तियां भी बेहद हेल्दी मानी जाती है। इसे खाने से कई तरह की बीमारियां दूर हो सकती है। यह स्वाद में थोड़ा तीखा और चटपटा होता है। इसका इस्तेमाल कई तरह के व्यंजन में किया जाता है। आप सलाद में भी इन पत्तियों को शामिल कर सकते हैं। अरुगुला के पत्तों में विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के, फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं।

सलाद पत्ता को लेट्यूस भी कहा जाता है। इन पत्तों का टेस्ट काफी लाजवाब होता है। खासतौर पर इसका इस्तेमाल बर्गर, सैंडविच आदि का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। । इसमें विटामिन- सी, विटामिन-ए, फाइबर, एंटी ऑक्सिडेंट, कैल्शियम पाए जाते हैं। आप इसे सलाद में भी शामिल कर सकते हैं। जो आपके लिए हेल्दी साबित हो सकता है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper