सेहत के लिए गुणों का खजाना हैं खरबूजे के बीज, फायदे जानकर रह जायेंगे हैरान

नई दिल्ली। गर्मियों का मौसम आते ही मार्केट में कई सारे मौसमी फल भी मिलने लगते हैं। यह फल न सिर्फ हमें सेहतमंद रखते हैं, बल्कि गर्मी से शरीर में होने वाली पानी की कमी से भी बचाते हैं। खरबूजा इन्हीं मौसमी फलों में से एक है, जो अपने कई गुणों के कारण से हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। खरबूजे से होने वाले फायदों के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके बीज भी हमारी सेहत के लिए गुणकारी होते हैं।

यही वजह है कि कई लोग घरों में खरबूजा खाने के बाद इनके बीजों को भी इस्तेमाल में लाते हैं। छोटे से दिखने वाले खरबूजा के यह बीज सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो इसके फेंक देते हैं या फिर बिना इसके गुणों को जाने इसका इस्तेमाल कर रहे हैं, तो चलिए जानते हैं इसके कुछ हैरान कर देने वाले फायदों के बारे में-

पोटैशियम से भरपूर खरबूजे के बीज ब्लड प्रेशर की समस्या में काफी गुणकारी होते हैं। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो खरबूजे के बीज आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। दरअसल, पोटैशियम युक्त आहार ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं। ऐसे में बीज के सेवन से न सिर्फ ब्लड प्रेशर कम होता है, बल्कि दिल की सेहत की बेहतर होती है और स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है।

खरबूजे के बीज में विटामिन-सी भी भारी मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो इससे आपको अपनी इम्युनिटी बूस्ट करने में काफी मदद मिलती है। दरअसल, खरबूजे के बीज खून में व्हाइट ब्लड सेल्स संख्या बढ़ाते हैं, जिससे इम्युनिटी बेहतर हो सकती है।

विटामिन ए और बीटा कैरोटीन से भरपूर खरबूजे के बीज हमारी आंखों के लिए भी काफी लाभकारी होते हैं। अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं, तो इससे मोतियाबिंद के खतरे को कम किया जा सकता है। इसके साथ ही यह आपकी आंखों की रोशनी को तेज करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

खरबूजे के बीजों में फोलेट की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में मौजूद अतिरिक्त सोडियम को हटाने में मददगार होती है। ऐसे में इनके सेवन से गर्भवती महिलाओं में वॉटर रिटेशन की समस्या कम होती है। हालांकि, प्रेग्नेंसी के दौरान इसे खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

सेहत के साथ ही खरबूजे का बीज बालों और नाखून के लिए लाभकारी होते हैं। इसमें पाए जाने वाले हाई प्रोटीन, टिश्यूज के विकास में मददगार होते हैं। इसके अलावा वह बालों और नाखून के प्रोटीन को भी बढ़ावा देता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper