उत्तर प्रदेश

स्कूल चलो अभियान का मा0 विधायक कैण्ट, मण्डलायुक्त व जिलाधिकारी की गरिमामयी उपस्थिति में किया गया शुभारम्भ

बरेली, 02 जुलाई। मा0 विधायक कैण्ट संजीव अग्रवाल, मण्डलायुक्त सौम्या अग्रवाल व जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की गरिमामयी उपस्थिति में कल कंपोजिट विद्यालय जसौली में निपुण भारत मिशन के अन्तर्गत स्कूल चलो अभियान-2024 का शुभारम्भ हुआ। इस अवसर पर मा0 विधायक, मण्डलायुक्त व जिलाधिकारी ने नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं का कुमकुम, अक्षत लगाकर, पुष्प व उपहार देकर विद्यालय में स्वागत किया। इस अवसर पर स्कूल चलो अभियान के प्रचार वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया।

मा0 विधायक जी ने इस अवसर पर कहा कि आज प्रथम दिन विद्यालय में आये बच्चों का स्वागत व अभिनंदन है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के मार्गदर्शन में स्कूल चलो अभियान के अन्तर्गत एक जागरूकता का कार्यक्रम चलाया जा रहा है, जिससे ज्यादा से ज्यादा बच्चे स्कूल में प्रवेश लें, शिक्षा प्राप्त करें। उक्त कार्य में माता-पिता का बहुत बड़ा योगदान होता है, वे अपने बच्चों को प्रतिदिन स्कूल भेजे। प्रदेश सरकार द्वारा विद्यालय में प्रवेश लेने वाले बच्चों को ड्रेस, जूते, मोजे, कॉपी-किताब, मिड डे मिल आदि की सुविधाएं दी जा रही हैं, जिससे ज्यादा से ज्यादा गरीब बच्चे स्कूल में पढ़ने आये और सभी सुविधाओं के साथ अच्छी शिक्षा प्राप्त करें, यही बच्चे भारत का भविष्य हैं जो भारत को मजबूत व समद्ध बनायेगें।

इस अवसर पर मण्डलायुक्त ने नव प्रवेशित तथा आज प्रथम दिन विद्यालय में आने वाले बच्चों व अभिभावकों का स्वागत है। उन्होंने कहा कि विद्यालय के शिक्षक/शिक्षिकाओं का बच्चों के भविष्य निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान है, आप जैसा बच्चों को बनायेगें यह वैसे ही बनेगें इसलिये विद्यालय के समस्त बच्चों को अपना बच्चा मानकर उनका भविष्य निर्मित करें। उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी ने यही चाहते है कि हमारे देश के बच्चे स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में पीछे ना रहें, जिसके लिये विभिन्न कार्यक्रम चलाये जाते हैं। उन्होंने कहा कि डीबीटी के माध्यम से अभिभावकों के खाते में बच्चों की ड्रेस के लिये पैसा आ गया है। अतः अभिभावकगण अपने बच्चों डेंगू व मलेरिया से बचाने के दृष्टिगत पूरी आस्तीन की शर्ट व पैंट लेकर दें। उन्होंने कहा कि बच्चों को शिक्षित करने में शिक्षकों के साथ-साथ अभिभावकों का भी उत्तर दायित्व है, बिना आपके सहयोग के यह कार्य संभव नहीं है।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि पूरे उत्तर प्रदेश में मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा आज 01 जुलाई से समस्त प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में स्कूल चलो अभियान चलाया जा रहा है। उक्त अभियान की शुरूआत आज कम्पोजिट विद्यालय जसौली से की जा रही है। उन्होंने कहा कि जनपद में 2483 प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालय तथा 18 कस्तूरबा गांधी विद्यालयों के शिक्षक व प्रधानगणों को छूटे हुये बच्चों को विद्यालय में प्रवेश हेतु प्रेरित करना है। जो बच्चे पहले से विद्यालय में पंजीकृत हैं उनके अभिभावकों के खाते में डीबीटी के माध्यम से 1200 रुपये प्रेषित किये गये हैं, जिन बच्चों के खातों में धनराशि नहीं आयी है शिक्षकगण उस बच्चे का नाम, अभिभावक नाम व पता बीएसए ऑफिस में दें, जिससे उनकी भी धनराशि आ जाये।

उन्होंने बताया इस जनपद में लगभग 22500 से अधिक बच्चों के नये नामांकन हुये हैं उनके अभिभावकों द्वारा जब खाता नम्बर दे दिया जायेगा तब उनके भी खाते में 1200 रुपये भेजा जायेगा। जिलाधिकारी ने अपील करी कि अभिभावकगण यह पैसा अन्य कार्यों में ना लगाकर ड्रेस, जूते, मोजे, कॉपी-किताब आदि क्रय करने में व्यय करें। समस्त विद्यालयों में स्मार्ट क्लास संचालित हैं, जिस पर शिक्षकगण बच्चों को संचारी रोग जागरूकता सम्बन्धी वीडियो दिखायें इसके साथ ही समय-समय पर चलने वाले अन्य कार्यक्रमों की जानकारी दें, जिससे बच्चों के साथ ही उनके परिवारिजन व उनके आस-पास के लोगों का भी ज्ञान वर्धन हो।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, जिला विद्यालय निरीक्षक देवकी सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय सिंह, खण्ड विकास अधिकारी नगर क्षेत्र तौसीफ अहमद, शिक्षक/ शिक्षिकाएं, बच्चों के अभिभावकगण, छात्र/छात्राएं सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper