हार्ट अटैक से हर 40 सेकेंड में होती है 1 व्यक्ति की मौत, दिल को हेल्दी रखने के लिए ये मॉर्निंग रूटीन करें फॉलो

नई दिल्ली। हार्ट अटैक एक गंभीर मेडिकल इमरजेंसी स्थिति है जो तब होती है जब दिल के एक हिस्से में खून का फ्लो रुक जाता है. इससे दिल की मांसपेशियों को नुकसान होता है और हार्ट अटैक पड़ जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, विश्व स्तर पर हर 40 सेकंड में दिल का दौरा पड़ने से एक व्यक्ति की मौत होती है, जो इसे दुनिया भर में मौत का एक प्रमुख कारण बनाता है.

हार्ट अटैक के रिस्क फैक्टर में हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, धूम्रपान, डायबिटीज, मोटापा और गतिहीन लाइफस्टाइल शामिल हैं, जबकि इनमें से कुछ जोखिम कारक जेनेटिक हैं. दिल के दौरे के जोखिम को कम करने के लिए, संतुलित आहार खाने, नियमित व्यायाम करने, तनाव का प्रबंधन करने और धूम्रपान व अत्यधिक शराब के सेवन से बचने जैसी हेल्दी आदतों को अपनाना महत्वपूर्ण है. दिल को हेल्दी रखने के लिए हम आज आपको कुछ मॉर्निंग रूटीन के बारे में बताएंगे, जिसे आपको जरूर अपनाना चाहिए.

सुबह जल्दी उठें, खासकर सूरज निकलने से पहले. यह शरीर की सर्कैडियन लय को विनियमित करने और दिल की सेहत को अच्छी बनाए रखने में मदद करता है.

अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गुनगुना पानी से करें. यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है.

किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधि में शामिल हों, जैसे टहलना, दौड़ना, योग करना या स्ट्रेचिंग. यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, दिल की मांसपेशियों को मजबूत करने और दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में मदद करता है.

हेल्दी ब्रेकफास्ट करें जिसमें फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर चीजें शामिल हों. यह हेल्दी वजन बनाए रखने, कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है.

ध्यान करने के लिए कुछ समय निकालें या गहरी सांस लेने के व्यायाम करें. यह तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है, जिसका दिल की सेहत पर अच्छे प्रभाव पड़ सकता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper