13 साल की उम्र में 56 कंपनियों का CEO है ये बच्चा, मां के अधूरे सपनों को कर रहा है पूरा

 

नई दिल्ली: 13 साल की उम्र में एक बच्चा ज्यादा से ज्यादा क्या कर सकता है, स्कूल जाकर पढ़ाई कर सकता है और किसी स्पोर्ट्स में अच्छा प्रदर्शन कर सकता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे बच्चे के बारे में बताने जा रहे हैं, जो 13 साल की छोटी सी उम्र में 56 कंपनियों का सीईओ बन चुका है। जी हां… आपने बिल्कुल सही सुना, इस छोटे से बच्चे का नाम सूर्यांश कुमार (Suryansh Kumar) है जो बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के कटरा प्रखंड से ताल्लुक रखता है। 13 साल की उम्र जहां दूसरे बच्चे स्कूल की पढ़ाई लिखाई और खेलकूद में व्यस्त रहते हैं, उसी उम्र में सूर्यांश कुल 56 कंपनियों को संभाल रहे हैं।

सूर्यांश कुमार (Suryansh Kumar) ने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन कंपनी खोलने से की थी, जिसके लिए उन्हें ऑनलाइन सामान खरीदते हुए आइडिया मिला था। सूर्यांश उस वक्त 9वीं कक्षा के छात्र थे, लिहाजा उन्होंने ऑनलाइन कंपनी खोलने का फैसला किया और इस आइडिया को अपने पिता संतोष कुमार के साथ सांझा किया। संतोष कुमार ने भी सूर्यांश के फैसले में उनका साथ दिया और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन बनाने के लिए कहा, जिसके बाद सूर्यांश ने अपने पिता को पूरा आइडिया समझाने के लिए एक प्रेजेंटेशन तैयार की थी।

इस तरह सूर्यांश ने एक ऐसी ऑनलाइन कंपनी खोली, जो महज 30 मिनट के तरह ग्राहकों को उनका सामान डिलीवर करने की सुविधा देती है। इसके अलावा सूर्यांश ने शादी कीजिए डॉट कॉम नाम वेबसाइट भी खोली है, जिसमें वह शादी के लिए इच्छुक युवाओं को सही लाइफ पार्टनर ढूंढने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं सूर्यांश कुमार ने क्रिप्टो कैरेंसी से जुड़ी मंत्रा फ्राई कंपनी की शुरुआत करने वाले हैं, जिसके लिए वह दिन रात मेहनत भी कर रहे हैं। सूर्यांश अपनी कंपनी को ऊंचाई पर ले जाने के लिए हर रोज लगभग 18 घंटे काम करते हैं, जबकि इस बीच वह अपनी पढ़ाई के लिए भी वक्त निकालते हैं।

सूर्यांश कुमार के इस टैलेंट को देखते हुए स्कूल प्रशासन भी उनको पूरा सहयोग दे रहा है, ताकि वह आगे चलकर अपनी कंपनी और करियर को नई ऊंचाईयों तक ले जा सके। फिलहाल सूर्यांश कुमार को इन ऑनलाइन कंपनियों से कोई आमदनी नहीं होती है, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि अगर वह इसी तरह काम करते रहेंगे तो एक दिन लाखों रुपए की कमाई करने में कामयाब रहेंगे।

आपको बता दें कि सूर्यांश कुमार के माता-पिता पेशे से सामाजिक कार्यकर्ता हैं और एक एनजीओ चलाते हैं, जबकि वह सूर्यांश को कंपनी चलाने और आगे बढ़ने में पूरा सहयोग भी देते हैं। सूर्यांश ने हाल ही में द स्मैश गाये नामक एक किताब लिखी थी, फिलहाल वह फाइनेंस संबंधी एक दूसरी किताब लिखने में व्यस्त हैं। सूर्यांश कुमार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन कंपनियों में मंत्राफाई, जैस बिजने, जीप्सी कैब्स, जैसिफाई, जैस हेल्थ, जैस जोल्लिज, मंत्रा-कॉइन, जैस ब्रांड्स, जैस टेक, जैस स्नेप और चुलबुली जैसे नाम शामिल हैं, जिन्हें सूर्यांश कॉन्टेक प्राइवेट लिमिटेड के तहत संचालित किया जाता है। इस तरह सूर्यांश साल 2021 से अपनी सभी कंपनी के लिए सीईओ पद पर कार्यरत हैं और उन्हें ऊंचाईयों तक ले जाने के लिए दिन रात मेहनत भी कर रहे हैं।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper