उत्तर प्रदेश

19 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी द्वारा संचालित दस दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का समापन

लखनऊ, 27 जुलाई 2023: नेशनल कैडेट कोर, लखनऊ के अंतर्गत 19 उत्तर प्रदेश गर्ल्स बटालियन द्वारा 17 जुलाई 2023 से 26 जुलाई 2023 तक आर्मी मेडिकल कोर सेंटर एंड कॉलेज, लखनऊ की 2 सैन्य प्रशिक्षण बटालियन में कमांडिंग ऑफिसर कर्नल दीपक कुमार के नेतृत्व में आयोजित दस दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण शिविर 26 जुलाई 2023 को पुरस्कार वितरण के साथ संपन्न हुआ। इस शिविर में लखनऊ मुख्यालय के अंतर्गत विभिन्न विद्यालयों एवं महाविद्यालयों की बालिका कैडेटों ने भाग लिया।

इस शिविर के दौरान कैडेटों के सर्वांगीण विकास के लिए ड्रिल, हथियार प्रशिक्षण, मानचित्र वाचन, गार्ड ऑफ ऑनर, व्यक्तित्व विकास, आपदा प्रबंधन, नेतृत्व, जीवन कौशल आदि का प्रशिक्षण दिया गया।

इसके अलावा यातायात विभाग के अधिकारियों द्वारा सड़क सुरक्षा, अग्निशमन विभाग द्वारा अग्निशमन उपकरणों का उपयोग, उत्तर प्रदेश पुलिस के अधिकारियों द्वारा महिला सुरक्षा एवं साइबर सुरक्षा तथा स्वास्थ्य एवं स्वच्छता जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर भी विशेषज्ञों द्वारा चर्चा की गई।

इसके साथ ही सेना भर्ती संगठन, लखनऊ द्वारा करियर काउंसलिंग के तहत युवाओं के लिए सेना में विभिन्न अवसरों की जानकारी दी गई।

शिविर के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया जिसमें कैडेटों ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया।

एनसीसी ग्रुप मुख्यालय लखनऊ से कार्यवाहक ग्रुप कमांडर कर्नल नरेश चंद ने भी शिविर का निरीक्षण किया।

कैडेटों को पुरस्कृत करते हुए, कर्नल दीपक कुमार ने उन्हें अपने कैरियर के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दृढ़ संकल्प, लचीलेपन और केंद्रित दृढ़ता के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया, जैसे एक सशस्त्र बल का जवान अपने दिए गए मिशन को प्राप्त करता है।

शिविर के दौरान ड्रिल, फायरिंग, मानचित्र पढ़ना और दूरी और क्षेत्र संकेतों को पहचानने जैसी सैन्य प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गईं। शिविर में नियुक्तियाँ प्राप्त करने वाले कैडेटों को पुरस्कार दिए गए।

एनसीसी गीत हम सब भारतीय हैं के साथ वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का सफलतापूर्वक समापन हुआ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper