21 जून 2022 मंगलवार राशिफल: जानिए आज क्या कहती है आपकी राशि

मेष- आज की स्थितियां आपके अनुकूल होगी. कला से जुड़े लोगों को प्रयास जारी रखना होगा, तभी बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे. कामकाज से जुड़े लोगों को दस्तावेजों में सतर्कता बरतने की जरूरत है. करियर में सफलता की संभावनाएं बन रही है. कारोबारियों के नए संबंध प्रगाढ़ होंगे. युवाओं को मित्रों से अच्छा व्यवहार करने की जरूरत है. स्वास्थ्य की दृष्टि से खाली पेट न रहे और खाने का समय नियमित रखें. अपनों से आजीविका के क्षेत्र में सहयोग मिलेगा, उनके सुझावों पर अमल कर व्यापार और नौकरी में लाभ पा सकेंगे. नए रिश्तें में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए अन्यथा पछताना पड़ सकता है.

वृष- आज के दिन बेहतर प्लानिंग से कामों में सफलता पा सकते हैं. निवेश या बड़े प्रोजेक्ट के लिए सावधानी के साथ निर्णय लें. बैंकिंग सेक्टर से जुड़े लोगों को लाभ होगा.प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने वालों के लिए दिन शुभ है. व्यापार को चलने में नए तरीकों को इस्तेमाल करना होगा. युवाओं को जल्दी ही कोई उपाय मिल जाएंगा तब तक के लिए धैर्य रखें. परिवार में छोटे बच्चों की सेहत के प्रति विशेष सावधानी बरतें. तनाव न लें, अन्यथा आपका भी स्वास्थ्य प्रभावित होगा. जीवनसाथी के करियर को लेकर अच्छी खबर सुनने को मिलेगी. घर में महिलाओं से किसी तरीके का विवाद न करें.

मिथुन- आज के दिन सभी लक्ष्य को समय पर पूरा करने पर जोर देना चाहिए. रुके कामकाज को प्राथमिकता देकर उसे आज ही खत्म कर लें. बॉस के बातों को प्राथमिकता दें, उनसे तालमेल बनाकर प्रगति के रास्ते खुलेंगे. कारोबार में कोई परेशानी है तो स्थितियां बदलने वाली हैं, तो वही मुनाफा पाने के लिए आपको लोगों से संपर्क बनाना होगा. स्वास्थ्य को लेकर आंख में दर्द और जलन की परेशानी हो सकती है. डॉक्टर से सलाह लें. इन्हीं बातों को लेकर घर के बड़े आप से नाराज हो सकते हैं और भरोसा भी घटेगा. किसी के स्वास्थ्य में अचानक गिरावट होने की आशंका है.

कर्क- आज के दिन अपनी प्रतिभा के मुताबिक काम करें. कामकाज के क्षेत्र में अपनी जानकारी बढ़ाएं और किसी वरिष्ठ की सलाह से आगे बढ़ना चाहिए, तो वहीं दूसरी ओर सहकर्मियों से भी आपको मदद मिलेगी. नए क्लाइंट आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन लेकर आ सकते हैं. युवा वर्ग गुण-दोषों को समझ कर काम करें. तकनीकी का इस्तेमाल सावधानी से करें, दुरुपयोग के सूरत में आप कानून की चपेट में आ सकते हैं. हृदय संबंधी रोगों से अलर्ट रहना चाहिए. पिता की सेवा करें, उनके बताए मार्ग पर चलना भी आपके लिए उन्नति के द्वार खोल सकता है. घर में कोई मदद चाह रहा है तो पूरा सहयोग देना होगा.

सिंह- आज के दिन प्लानिंग पूरी होती दिख रही है, जिसको लेकर मन सकारात्मक ऊर्जा से भरा रहेगा. नौकरी में चल रहे प्रयास पूरे होंगे. कारोबारी वर्ग के लिए पार्टनरशिप में काम करना फायदेमंद साबित होगा, तो वहीं दूसरी और काम बढ़ने पर पार्टनर्स के बीच मुनाफे को लेकर पारदर्शिता रखनी चाहिए. युवाओं को अपनी प्रतिभा को निखारने का मौका मिलेगा, ऐसे में मल्टीटास्किंग बनना होगा. बच्चों की बदलती आदतों पर पैनी निगाह रखने की जरूरत है, ध्यान रहे, यह उनके भविष्य के लिए जरूरी है. स्वास्थ्य को लेकर किडनी रोगों से जूझ रहे मरीजों को अलर्ट रहना चाहिए. घर का वातावरण हल्का-फुल्का रखें.

कन्या- आज का दिन खुद को प्राथमिकता दें और किसी सामाजिक कार्यक्रम में हिस्सा ले, ऐसा करने से आपका मन प्रसन्न रहेगा. कुछ समय निकालकर संध्या के समय भजन-कीर्तन भी करना चाहिए. कार्यस्थल पर बतौर टीम लीडर अपने अधीनस्थों पर बेवजह के कठोर नियम लागू न करें, ऐसा करने से आपस में मनमुटाव बढ़ सकता है. फूड इंडस्ट्री या रेस्टोरेंट का काम करने वाले लोगों को अच्छा मुनाफा मिलेगा. युवाओं को करियर के दूसरे विकल्प अवश्य मिलेंगे. खानपान को लेकर आज सतर्क रहने की जरूरत है. हल्का और जल्दी पचने लायक ही भोजन करें. घर की बड़ी जिम्मेदारियां आपको सौंपी जा सकती हैं. पूरे आत्मविश्वास के साथ उसे निभाएं.

तुला- आज के दिन राई का पहाड़ न बनाते हो वह दूसरों की बातों का गलत मतलब निकालने से बचना होगा. राजनीति में जिनकी रुचि है, उन्हें बतौर प्रतिनिधित्व भागीदारी का मौका मिलेगा. ऑफिशियल कामकाज समय पर पूरे होंगे. कारोबार में भी उन्नति के आसार हैं. युवाओं को मल्टीनेशनल कंपनियों में नौकरी का चांस है. आपकी शिक्षा का कोई हिस्सा अधूरा है तो उसे पूरा करने का यही सही समय है. इंफेक्शन के प्रति अलर्ट रहें. पानी का भरपूर इस्तेमाल करें. बड़े खर्चों के चलते आर्थिक मदद की जरूरत पड़ सकती है. इसके लिए खुद को मानसिक तौर पर तैयार रखें.

वृश्चिक- आज के दिन आपका सिर्फ काम प्रभावित नहीं होगा बल्कि फोकस न बढ़ाने से उलझन और झुलझुलाहट भी देखने को मिल सकती है. बड़े व्यापारियों को मामूली लापरवाही बड़े नुकसान की ओर धकेल सकती है. विद्यार्थियों का दिन अच्छा बीतने वाला है, तो वहीं दूसरी ओर युवाओं के लिए दिन सामान्य रहेगा. स्वास्थ्य को लेकर भी स्थितियां आपके अनुकूल हैं. साथ ही अनावश्यक दिनचर्या में बदलाव न करें, अन्यथा स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है. घर-परिवार में सभी का सहयोग मिलेगा, साथ ही ध्यान रहें आज कोई गंभीर बहस या तनावपूर्ण स्थिति में न फंसे. सामाजिक तौर पर मान सम्मान में वृद्धि होगी.

धनु- आज के दिन धनु राशि वाले कोशिश करें कि प्रसन्नता लाने वाले विचार या काम मैं खुद को बिजी रखना होगा. प्राइवेट सेक्टर से जुड़े लोगों को बॉस का भरोसा जीतने के लिए परिश्रम बढ़ा देना चाहिए. फर्नीचर से जुड़ा कामकाज करने वालों के लिए आज मुनाफे का दिन है. जो युवा लेखन कला में रुचि रखते हैं उनके लिए दिन अच्छा होगा. बेहतर प्रदर्शन के मौकों को जरूर भुनाएं. सेहत को लेकर लीवर संबंधी बीमारियों से जूझ रहे रोगियों को आराम मिलने की पूर्ण संभावना है. अनिद्रा बीमारियां बढ़ा सकती है. परिवार में विवाह योग्य संतान के लिए रिश्ता आ सकता है.

मकर- आज के दिन मकर राशि वालों को कड़े परिश्रम को हथियार बनाकर लक्ष्य की ओर बढ़ना होगा तो वहीं दूसरी ओर सामाजिक तौर पर आपको मान सम्मान प्राप्त होगा. उधार या कोई भी देनदारी चुकाने का सही समय है. अपना काम पूरी तरह अपडेट रखें. लकड़ी का व्यवसाय करने वालों के लिए मुनाफे का दिन है. लंबे समय से अटके काम बनेंगे. युवाओं को आज के दिन का सदुपयोग करते हुए नेटवर्क को मजबूत करना होगा. स्वास्थ्य को लेकर स्थितियां संतुलित रहेगी. बदलते मौसम को लेकर सतर्कता बरतना होगा. परिजनों में कोई आपसे नाराज हो सकता है, ऐसे में उनकी शिकायतों को दूर करना चाहिए.

कुम्भ- आज के दिन आपका भौतिक स्तर ऊंचा होगा तो वहीं दूसरी ओर आय में बढ़ोतरी की भी पूरी संभावना है. कार्यस्थल पर बॉस और आला अफसरों के साथ संबंध मधुर बनेंगे. विदेश में नौकरी करने वालों को नई नौकरी के बेहतर ऑप्शन मिल सकते हैं. कारोबारियों को चुनौतीपूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन सफलता मिलनी भी तय है. युवाओं को मनचाहे कोर्स या नौकरी को लेकर समझौता नहीं करना चाहिए. मौसम बदल रहा है, ऐसे में इन्फेक्शन होने की संभावना है. प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए खानपान अच्छा रखें. घर परिवार के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा. कहीं घूमने फिरने भी जा सकते हैं.

मीन- आज के दिन अपने कामकाज के अंदाज और प्रकृति में नयापन लाने की कोशिश करें. सरकारी विभाग में नौकरी करने वालों पर कार्यभार बढ़ेगा. व्यापारियों को महत्वपूर्ण डील फाइनल करते समय जल्दबाजी से बचने की सलाह है. रिसर्च से जुड़े कामकाज में नई उपलब्धि हासिल होगी. विद्यार्थियों को सिर्फ भविष्य की कल्पना में समय बर्बाद न करें.स्वास्थ्य को लेकर श्वांस रोगों से ग्रस्त लोगों की दिक्कत बढ़ सकती है, अपने डॉक्टर के संपर्क में बने रहें. घनिष्ठ रिश्तों में किसी सूरत में शंका की स्थितियां न खड़ी होने दें. किसी पुराने रिश्तेदार का आगमन हो सकता है जिसे मिलकर मन प्रसन्न रहेगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper