पति-पत्नी दोनों को मिलेगी हर महीने दस हजार रुपये की पेंशन, जानें क्या है सरकार की ये स्कीम

नई दिल्ली. रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी में हमारे समक्ष कई तरह की आर्थिक दिक्कतें सामने आने लगती हैं। इस दौरान हमारे पास कमाई का कोई जरिया भी नहीं होता है। ऐसे में जीवन में गुजर बसर करना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर आप आर्थिक रूप से सुरक्षित जीवन की कल्पना करते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको भारत सरकार की एक बेहद ही शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम का नाम अटल पेंशन योजना है। इस स्कीम में निवेश करके आप अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित कर सकते हैं। अटल पेंशन योजना में निवेश करने के बाद आपको किसी दूसरे व्यक्ति के ऊपर आर्थिक रूप से निर्भर होने की जरूरत नहीं होगी। वहीं अगर आप अपनी पत्नि के साथ मिलकर इस स्कीम में निवेश करते हैं। ऐसे में दोनों लोग जब 60 वर्ष की उम्र के हो जाएंगे। इस स्थिति में पति और पत्नी दोनों को (5+5) = 10 हजार रुपये की पेंशन हर महीने मिलेगी। इसी कड़ी में आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तार से –

अटल पेंशन योजना में भारत का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है। इस स्कीम का संचालन पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है। अटल पेंशन योजना की शुरुआत भारत सरकार ने साल 2015 में की थी।

इस स्कीम में 18 से 40 वर्ष के बीच के लोग ही निवेश कर सकते हैं। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष है और आप इस स्कीम में हर महीने 210 रुपये का निवेश करते हैं। इस स्थिति में जब आपकी उम्र 60 वर्ष हो जाएगी। उसके बाद आपको हर महीने पांच हजार रुपये की पेंशन मिलेगी।

वहीं अगर आप अपनी पत्नी के साथ मिलकर इस स्कीम में निवेश करते हैं। इस स्थिति में जब आपकी पत्नी और आपकी उम्र 60 वर्ष हो जाएगी। उसके बाद दोनों लोगों को 5+5 = 10 हजार रुपये की पेंशन हर महीने मिलेगी।

अगर आप भी अपनी पत्नी के साथ मिलकर अटल पेंशन योजना में निवेश शुरू करना चाहते हैं। इस स्थिति में आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html पर विजिट करना है। यहां विजिट करके आप आसानी से अटल पेंशन योजना में आवेदन कर सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper