गर्म तवे पर क्‍यों नहीं डालना चाहिए पानी? नुकसान जानकर रह जाएंगे हैरान!

वास्‍तु शास्‍त्र में दिशाओं, उनके बेहतर इस्‍तेमाल से लेकर उनमें रखी जाने वाली चीजों तक के बारे में बताया गया है. इतना ही नहीं वास्‍तु शास्‍त्र कुछ अहम चीजों के सही उपयोग के बारे में भी मार्गदर्शन देता है. उदाहरण के तौर पर किचन में उपयोग होने वाले बर्तन, इलेक्‍ट्रानिक आइटम्‍स आदि. लगभग हर भारतीय घर के किचन में रोटी बनाने वाला तवा होता है. इस तवे का कैसे उपयोग करना चाहिए और उसका सही तरीके से रख-रखाव कैसे करना चाहिए, इसके बारे में जानना बहुत जरूरी है, वरना बड़े नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.

घरों में अक्‍सर बड़े-बुजुर्ग कई बातों के लिए मना करते हैं. ये बातें हमारी सदियों से चली आ रही परंपरा का हिस्‍सा हैं. इनमें से एक है गर्म तवे पर पानी डालना. गर्म तवे पर पानी नहीं डालना चाहिए, यह बात कई लोगों ने सुनी होगी लेकिन आज जानते हैं कि ऐसा क्‍यों नहीं करना चाहिए.

वास्तु शास्त्र के अनुसार गर्म तवे पर पानी डालने से आने वाली छन की आवाज अच्‍छी नहीं होती है. यह आवाज घर में नकारात्‍मकता लाती है. यह घर के सदस्‍य को किसी बीमारी का शिकार बना सकती है.

यह भी मान्‍यता है कि गर्म तवे पर पानी डालने से मूसलाधार बारिश होती है. ऐसी बारिश तबाही का कारण बनती है इसलिए बड़े-बुजुर्ग ऐसा करने से मना करते थे.

तवे का संबंध राहु से जुड़ा हुआ माना गया है. इसलिए तवे की साफ-सफाई, रख-रखाव में गड़बड़ी बड़ी परेशानी का सबब बन सकती है. वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक तवे को किचन में हमेशा ऐसी जगह पर रखना चाहिए, जहां से यह बाहरी व्‍यक्ति को न दिखे.

तवे को हमेशा लिटा कर रखना चाहिए. इसे खड़ा करके रखना ठीक नहीं है.

तवा को कभी भी गंदा न रखें. इसका उपयोग करने के बाद हमेशा इसे अच्‍छी तरह साफ करके ही रखें. वरना यह कंगाली का कारण बनता है.

जब भी रोटी बनाना शुरू करें, तवे पर थोड़ा सा नमक छिड़क दें. ऐसा करने से घर में कभी भी धन-धान्‍य की कमी नहीं रहती है. वहीं वैज्ञानिक नजरिए से देखें तो इससे तवा कीटाणु रहित हो जाता है और इस पर बनी रोटियां खाने से बीमारियां नहीं होतीं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper