अगर आपने भी पाल रखा है डॉग तो जरूर रखें इन बातों का खास ध्यान, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

नई दिल्ली. पहले लोग गांवों में और शहरों में डॉग को सुरक्षा के लिहाज से पालते थे। कोई अपने घर की सुरक्षा, तो कोई अपनी फसल या बागों की रक्षा करने के लिए डॉग पालता था। पर अब समय बदल चुका है और लोग डॉग को शौक के लिए भी पालते हैं। बेबी नस्ल से लेकर कई बड़ी नस्ल तक के डॉग लोग घरों में पालते हैं और उन्हें अपने परिवार के सदस्य की तरह रखते हैं। पर यहां आपको ये कभी नहीं भूलना चाहिए कि डॉग किसी को भी काट सकते हैं, क्योंकि कई मामले तो ऐसे भी आए जिनमें डॉग ने अपने मालिक को ही काट लिया और उनकी मौत हो गई। ऐसे में अगर आपके पास भी डॉग है या आप पालने का प्लान कर रहे हैं, तो आपके लिए जरूरी है कि आप कुछ बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखें। वरना आप दिक्कत में पड़ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आपको किन बातों का ध्यान रखना होता है। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…

आप डॉग पालने का प्लान कर रहे हैं या पाल चुके हैं, तो ये जान लें कि डॉग का वैक्सीनेशन करवाना बेहद जरूरी है। मौजूदा समय में डॉग को 7 वैक्सीन लगती हैं, जो सुरक्षा के लिहाज से जरूरी हैं।

आपके घर में जब भी कोई रिश्तेदार, पड़ोसी, डिलीवरी बॉय या बच्चे आएं, तो ये सुनिश्चित करें कि आपका डॉग इन्हें कोई नुकसान न पहुंचाएं। इसलिए आप चाहें तो अपने डॉग को पहले ही बांध दें या अलग किसी कमरे में रखें।

डॉग मालिकों की पूरी तरह जिम्मेदारी बनती है कि उनका डॉग किसी को भी काटे नहीं। इसके लिए आप जब भी अपने डॉग को पार्क में या कहीं बाहर घुमाने ले जाएं, तो उसके मुंह पर मास्क लगा दें। इससे वो किसी को काट नहीं पाएगा।

अगर आप कोई ऐसी नस्ल का डॉग पाल रहे हैं, जिसका पंजीकरण करवाना अनिवार्य है, तो ये जरूर करवाएं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपके ऊपर कार्रवाई हो सकती है और आप पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है। इसलिए सभी नियमों का पालन करें।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper