बिजनेस

LIC के पास कहीं आपके अपने का भी तो नहीं पड़ा पैसा, ऐसे करें चेक, सीधे खाते में आएगा पैसा

नई दिल्ली. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपने ग्राहकों कई इंश्योरेंश पॉलिसी मुहया कराती है. जिसमें ग्राहक को कई बेनिफिट मिलते हैं. लेकिन कई बार कुछ ऐसी पॉलिसी होती हैं जिन्हें पॉलिसीधारक भूल जाते हैं. अगर आप भी एलआईसी पॉलिसीधारक हैं या थे तो उसका आसानी से घर बैठे पता कर सकते हैं कि आपका भी कोई बकाया तो नहीं. लावारिस राशि या बकाया वो अमाउंट होता है जो पॉलिसीधारक की अचानक मृत्यु हो जाने पर, पॉलिसी का क्लेम ना करने से या क्षतिपूर्ति का दावा न करने से बीमा कंपनी के पास एकत्र हो जाती है.

LIC अपने ग्राहकों को अपने बकाया दावों या उसके साथ बकाया राशि को चेक करने की सुविधा देता है. व्यक्ति अपने दावों की जानकारी LIC की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं. ग्राहकों को इसके लिए LIC वेबसाइड पर जाकर पॉलिसी नंबर, पॉलिसीधारक का नाम, जन्म तिथि और पैन कार्ड नंबर की जानकारी देनी होगी. आपको बता दें कि पॉलिसी नंबर और पैन कार्ड नंबर ऑप्शनल हैं लेकिन पॉलिसी धारक का नाम और जन्म तिथि सबसे अहम जानकारी है. जिसके बिना आप पता नहीं कर सकते.

Amount चेक करने के लिए आपको एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद सबसे नीचे दिए गए विकल्‍पों के बीच Unclaimed Amounts of Policyholders पर जाएं और क्लिक करें. इसके बाद एक विंडो ओपन होगी जिसमें आपसे पॉलिसी नंबर, पॉलिसीहोल्डर का नाम, जन्मतिथि और पैन कार्ड नंबर की जानकारी मांगी जाएगी. ये जानकारी देने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. अगर एलआईसी में आपका कोई पैसा है तो वह सबमिट पर क्लिक करते ही दिख जाएगा. इसके बाद आपको पैसा क्‍लेम करने की प्रक्रिया पूरी करनी होगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper