अपनी गाड़ी में जरूर रख ले ये चीजें, मुसीबत के वक्त आएगी काम

नई दिल्ली। भारत में कार मालिकों की संख्या बढ़ती जा रही है. शहरों में लगने वाला ट्रैफिक जाम बताता है कि अब लगभग हर घर में गाड़ी है. बहुत से लोग कार के जरिए ऑफिस जाते हैं तो कुछ लॉन्ग ट्रिप्स पर जाना पसंद करते हैं. कोराना खत्म होने के बाद से बड़ी संख्या में लोग शहरों से बाहर निकल रहे हैं. ध्यान देने वाली बात यह है कि मुसीबत हमेशा बिन बुलाए आती है. आपकी चलती हुई गाड़ी कब बंद पड़ जाए, इसके बारे में कोई नहीं जानता. इसलिए जब भी लॉन्ग ट्रिप्स पर जाएं तो इन 5 कार एक्सेसरीज को हमेशा अपने साथ रखें:

यह पहली ऐसी चीज है जो आपकी गाड़ी में होनी चाहिए. चाहे आप लंबे सफर पर जा रही हों या छोटे सफर पर, आपकी गाड़ी में टायर इन्फ्लेटर का होना जरूरी है. जरूरत पड़ने पर आप अपनी गाड़ी के टायर में हवा भर पाएंगे. एक औसत टायर इन्फ्लेटर आपको 2 से ₹4000 का मिल जाएगा.

गाड़ी में डैश कैम लगाने के बहुत सारे फायदे हैं. इसका पहला फायदा तो यह है कि आप पूरे सफर को बिना किसी मशक्कत रिकॉर्ड कर लेते हैं. वहीं, इसका दूसरा और सबसे बड़ा फायदा है कि किसी हादसे की स्थिति में यह एक सबूत के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. कुल मिलाकर यह एक सेफ्टी से जुड़ा फीचर है.

अपनी गाड़ी में एक छोटा डस्टबिन भी जरूर रखें. अक्सर लोग गाड़ी में कुछ खाते-पीते रहते हैं, साथ ही छोटा-मोटा कूड़ा भी हमें जरूर मिल जाता है. अच्छा होगा कि इस कूड़े को एक डस्टबिन में रखें ताकि आपकी गाड़ी साफ दिखे और बाकी बैठे लोगों को समस्या भी ना हो.

यह एक आरामदायक एक्सेसरीज है, जो आपकी गाड़ी में होनी चाहिए, खासकर जब आप लॉन्ग ट्रिप पर जा रहे हैं. ड्राइवर इस सीट कुशन को अपनी पीठ के निचले हिस्से पर रखकर एक्स्ट्रा कंफर्ट पा सकते हैं. इसे आसानी से ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदा जा सकता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper