लाइफस्टाइलसेहत

आंखों के नीचे पड़े काले घेरे दूर करता है केले का छिलका, जानिए Dark Circles हटाने के लिए कैसे करें इस्तेमाल

 


जीवनशैली की आदतें, नींद की कमी, पोषक तत्वों की कमी और केमिकलयुक्त स्किन केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से भी आंखों के नीचे काले घेरे पड़ सकते हैं. अक्सर अंडर आई डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए घरेलू उपाय अपनाए जाते हैं जिनका आमतौर पर अच्छा असर देखने को मिलता है. यहां केले के छिलके से जुड़े कुछ प्राकृतिक तरीके दिए गए हैं जो आंखों के नीचे नजर आने वाले कालेपन और पफी आईज की दिक्कत को दूर करने में असरदार हैं. अब आपकी आंखें डार्क सर्कल्स की वजह से नहीं बल्की खूबसूरती से चमकेंगी.

केले के छिलकों में पौटेशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है जिस चलते ये आंखों के नीचे की सेंसिटिव स्किन के लिए अच्छे साबित होते हैं और डार्क सर्कल्स (Dark Circles) को हल्का करते हैं. इसके अलावा केले के छिलकों में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई, जिंक, पौटेशियम और मैंग्नीज आदि पाया जाता है. ये छिलके स्किन को नमी भी देते हैं और स्किन का कोलाजन बूस्ट करने और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने में भी मददगार साबित होते हैं.

केले के छिलकों को डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए इस्तेमाल करने का पहला तरीका यह है कि इन्हें तकरीबन 15 से 20 मिनट तक फ्रिज में रखें और फिर आंखों के नीचे लगाएं. इन छिलकों को 15 मिनट तक आंखों के नीचे लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस तरीके को अपनाने पर अच्छा असर दिखने लगेगा.

केले के छिलकों को पीसकर या छोटे टुकड़ों में काटकर इनमें एलोवेरा जैल मिला लें. पेस्ट बनाएं और आंखों के नीचे इसकी एक मोटी परत बनाकर लगाए रखने के बाद धो लें. इसे रात के समय भी अंडर आईज में लगाकर रख सकते हैं.

डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए केले के छिलकों को पीसें. इसमें 2-3 बूंदे नींबू के रस (Lemon Juice) की मिलाएं और साथ ही एक चम्मच शहद भी मिला लें. इस पेस्ट से आंखों के नीचे की स्किन को पर्याप्त नमी मिलेगी. अब 8 से 10 मिनट बाद इसे धोकर हल्के हाथ से थपथपाते हुए आंखों को साफ करें. कुछ दिन इस्तेमाल के बाद असर दिखने लगेगा.

चावल का आटा खाना बनाने ही नहीं बल्कि चेहरे पर लगाने में भी आता है काम, जानिए कैसे बनाते हैं Rice Flour फेस पैक

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper