आपके आधार कार्ड का कहीं गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा है, ऐसे करें पता

आजकल आधार कार्ड को एक जरुरी पहचान माना गया है। आधार कार्ड एक ऐसा डॉक्युमेंट है जिसे हमेशा सुरक्षित रखा जाता है और इससे हमारे बैंक अकाउंट की डिटेल्स, बायोमेट्रिक डेटा, हमारी पहचान जुड़ी होती है। अगर कोई इसका गलत इस्तेमाल करे तो यकीनन ये बहुत खतरनाक स्थिति हो सकती है। आज हम आपको एक आसान सा तरीका बताने जा रहे है जिससे आप जान सकते है कि आधार का कहीं गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा है।

इसके लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आप होम पेज पर माय आधार पर क्लिक करें। यहां पर आपको आधार सर्विसेज सेक्शन पर आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री पर क्लिक करें। यहां पर आपको अपने आधार कार्ड का नंबर डालना होगा या फिर आप वेरिफिकेशन आईडी से भी लॉगइन कर सकते हैं।

आपको इसके बाद एक OTP आएगा जिससे आपका लॉगइन ऑथोराइज्ड होगा। इसके बाद आपके सामने वो डेटा आएगा जहां आधार कार्ड को पिछले 6 महीने में इस्तेमाल किया गया था। अब हमें ये तो पता चल गया। हमारे आधार कार्ड का इस्तेमाल हमने किया है पर अगर हमें ऐसा लग रहा है कि आधार कार्ड का इस्तेमाल गलत जगह हुआ है तो आप उसकी शिकायत भी कर सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper