आर्मी में जाने का ऐसा जुनून, नौकरी के बाद हर रोज़ 10km दौड़ता है, हौंसले को सलाम है

हमने रातोंरात इंटरनेट सनसनी के बारे में सुना है, लेकिन 19 वर्षीय प्रदीप मेहरा की उद्देश्यपूर्ण आधी रात की दौड़ ने उन्हें कुछ ही घंटों में इंटरनेट सेलिब्रिटी बना दिया. आधी रात को नोएडा की खामोश सड़क पर अकेले दौड़ते हुए लड़के का क्लिप वायरल हो गया है. जब नेशनल अवार्ड विनिंग फिल्म मेकर विनोद कपरी (Vinod Kapri) ने उन्हें लिफ्ट देने की पेशकश दी तो प्रदीप मेहरा ने विनम्र कारण देकर मना कर दिया. वीडियो रविवार शाम को सोशल मीडिया पर पोस्ट किए जाने के कुछ घंटों के भीतर लाखों व्यूज बटोर लिए.

फिल्म निर्माता और लेखक विनोद कापड़ी ने मेहरा का वीडियो पोस्ट किया, जिसे उन्होंने आधी रात को एक खामोश सड़क पर दौड़ते हुए पाया. वीडियो में हम कापरी को अपनी कार में युवक को लिफ्ट ऑफर करते हुए देख सकते हैं. हालांकि, हैरान कर देने वाली दौड़ और पसीने से लथपथ धावक बार-बार फिल्म निर्माता के प्रस्ताव को ठुकरा देता है.

लड़के से जब मना करने का कारण पूछा गया तो उसने बताया कि वह नोएडा में एक फास्ट-फूड चेन में काम करता है. भारतीय सेना में भर्ती की तैयारी कर रहा है. इसलिए जॉब से छूटने के बाद दौड़ता है, क्योंकि उसे सुबह में समय नहीं मिलता है.

कापरी ने युवक के दृढ़ संकल्प को “शुद्ध सोना” बताते हुए ट्विटर पर मेहरा की कहानी को उनकी बातचीत की एक छोटी क्लिप के साथ बताया. “पिछली रात 12 बजे नोएडा रोड पर, मैंने देखा कि यह लड़का कंधे पर बैग लिए बहुत तेज दौड़ रहा है. मैंने सोचा कि वह किसी परेशानी में होगा और मुझे उसे लिफ्ट देनी चाहिए. मैंने बार-बार लिफ्ट की पेशकश की लेकिन उसने मना कर दिया. अगर आप इसका कारण सुनेंगे तो आपको इस बच्चे से प्यार हो जाएगा, ”फिल्म निर्माता ने ट्विटर पर वायरल वीडियो क्लिप के साथ लिखा.

उत्तराखंड

के मूल निवासी, मेहरा ने कापरी को बताया कि वह नोएडा के सेक्टर 16 बाजार में job करता है और वहां से रोजाना दौड़कर 10 किलोमीटर अपने घर का रास्ता तय करता है. वह अपने बड़े भाई के साथ रहता है.जब कापरी ने एक बार फिर लिफ्ट की पेशकश की तो युवक ने बताया अगर वह उनसे लिफ्ट लेता है तो अपना दैनिक व्यायाम पूरा नहीं कर पाएगा और सुबह के वक्त उसके पास समय नहीं है क्योंकि सुबह आठ बजे उठकर उसे खाना बनाकर जॉब पर जाना पड़ता है. यह पूछे जाने पर कि उसके माता-पिता कहां हैं, मेहरा ने कापड़ी से कहा कि उसकी मां की तबीयत खराब है और वह अस्पताल में भर्ती है.

मेहरा के दृढ़ निश्चय से प्रभावित होकर दौड़ते युवक के साथ कार में सवार हुए कापड़ी ने उन्हें बताया कि उनकी बातचीत का वीडियो वायरल होने वाला है. “कौन मुझे पहचानने वाला है?” मेहरा ने जवाब में हंसते हुए कहा कि “अगर यह वायरल हो जाता है, तो ठीक है, ऐसा नहीं है कि मैं कुछ गलत कर रहा हूं.”

लिफ्ट की पेशकश करने के अपने अंतिम प्रयास में, कापरी ने धावक को उसके साथ रात का भोजन करने की पेशकश की. दृढ़ निश्चयी युवक ने फिर से फिल्म निर्माता की मदद से इनकार कर दिया और कहा, “नहीं, अगर वो खाना खा लेगा तो उसका बड़ा भाई तब भूखा रह जाएगा, क्योंकि वह नाईट शिफ्ट में काम करता है और इस समय अपने लिए खाना नहीं बना सकता.”

मेहरा को “अद्भुत” कहते हुए, कापड़ी ने युवक को शुभकामनाएं दीं और क्लिप को समाप्त कर दिया. पोस्ट किए जाने के तीन घंटे से अधिक समय में, वीडियो को ट्विटर पर 1 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है और 33,000 से अधिक बार रीट्वीट किया जा चुका है.

एक अन्य ट्वीट में कापड़ी ने अपने फॉलोअर्स को बताया कि वह लगातार प्रदीप मेहरा से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं. “मैं उन्हें देश के लिए शुभकामनाएं देना चाहता हूं. फिलहाल वह अपने काम में व्यस्त हैं. उन्हें यह भी नहीं पता कि उनका वीडियो वायरल हो गया है, ”फिल्म निर्माता ने लिखा.

 

वीडियो क्रेडिट, विनोद कापरी

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper