गर्मी में आपको क्यों खाना चाहिए आम, जानिए आम के फायदे

फलों का राजा कहे जाने वाले आम का सीजन गर्मी से शुरू होता है! गर्मी आते ही बाजारों में आम की कई प्रजातियां देखने को मिलती हैं! ये गर्मी के मौसम में खाया जाने वाला बहुत ही स्वादिष्ट फल है! आम अब न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में लोगों को अपना दीवाना बना रहा है! भारत में आम की प्रजाति जैसे दशहरी, लंगड़ा, चौसा, केसर, बादामी, तोतापुरी और अल्फांसो काफी पसंद की जाती हैं! वहीं आम को स्वादिष्ट फल के साथ साथ पौष्टिक फल के रूप में भी जाना जाता है और इसको खाने से कई तरह के फायदें होते हैं!

विटामिन और खनिज से भरपूर होते हैं आम

आम में विटामिन, खनिज और एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं! इसमें मौजूद विटामिन K खून के थक्कों में फायदेमंद होता है! जबकि इसमें मौजूद आयरन एनीमिया से भी बचाता है! आम हमारी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है!

भार नियंत्रण करता है आम

शरीर के घाव भरता है आम

कोविड के इस दौर में इम्युनिटी के लिए विटामिन सी युक्त फलों की मांग बढ़ गई है. आम विटामिन सी से भी भरपूर होते हैं, इसके अलावा आम शरीर के किसी भी तरह के घाव को जल्दी भरने में मदद करता है!

आम में पाया जाता है विटामिन ए

आम विटामिन ए से भी भरपूर होता है! आम खाने के इतने फायदे हैं कि ये विटामिन ए की दैनिक आवश्यकता का लगभग 25 प्रतिशत पूरा कर सकता है! विटामिन ए शरीर में प्रजनन और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है!

खाना पचाने में मदद करता है आम

आम एक ऐसा फल है जो हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है! आम में मौजूद एमाइलेज कंपाउंड और डाइटरी फाइबर कब्ज से राहत दिलाता है!

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper