मह‍िलाओं के ल‍िए क्‍यों जरूरी है योग, जानिए

नई दिल्ली: योग एक प्राचीन भारतीय प्रथा है जो शारीरिक मुद्राओं, श्वसन विधियों और ध्यान को जोड़ती है। नियमित योगाभ्यास हमारे समग्र स्वास्थ्य, शक्ति को बढ़ाता है और हमारे मन को शांत करने में मदद करता है। आधुनिक समय में महिलाएं अपने करियर और परिवार दोनों की जिम्मेदारी उठा रही हैं‚ इसलिए, जीवन के सभी पहलुओं को संतुलित करने में सक्षम होने के लिए और अपने उपर कार्य का अधिक बोझ होने पर भी शांत रहने के लिए योगाभ्यास आवश्यक हो जाता है।

परिवार और घर का प्रबंधन करते समय, महिलाएं अक्सर अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा करती हैं जिससे उन्हें मानसिक और शारीरिक समस्याएं, जीवनशैली से जुड़ी समस्याएं और पीसीओएस जैसे हार्मोनल डिसआर्डर, थायराइड डिसआर्डर, मोटापा, तनाव और एंग्जाइटी हो सकती है। मन, शरीर और आत्मा के संतुलन को बनाए रखने के लिए योगाभ्यास करना आवश्यक है। यह जीवन के सभी पहलुओं में संतुलन लाने में मदद करता है। स्वस्थ तन और मन से व्यक्ति अपना और परिवार का भी अच्छे से ख्याल रख सकता है।

योग किसी के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है, जो महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है। महिलाओं को परिवार चलाने में तनाव का सामना करना पड़ता है, और कुछ महिलाओं को तो अपने करियर और पारिवारिक जीवन दोनों में समन्वय स्थापित करना पड़ता है।

कॉर्पोरेट जीवन, काम के लंबे घंटे और अपने परिवार की देखरेख का अतिरिक्त दबाव महिलाओं के भावनात्मक स्वास्थ्य, फिटनेस के स्तर और नींद के चक्र को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है। योग इन सभी चीजों को वापस सामान्य होने में मदद करता है। कुछ योगासन जो एंग्जाइटी‚ डिप्रेशन और तनाव से संबंधित समस्याओं से निपटने में मदद कर सकते हैं, वे हैं – बलासन, वृक्षासन, और मत्स्यासन।

पर्याप्त नींद के बिना, कोई भी व्यक्ति अपने उच्चतम स्तर पर कार्य नहीं कर सकता है, और सिद्धासन, विपरीत करिणी और सुप्तअर्ध दंडासन जैसे योग हमारे नींद चक्र, नींद की गुणवत्ता और अनिद्रा को दूर करने में मदद करते हैं।

आम तौर पर एक मासिक धर्म चक्र 28 दिनों का होता है, लेकिन अगर आपको 35 दिनों से अधिक समय से मासिक धर्म नहीं आया है या पिछले पीरियड के 21 दिनों के भीतर ही रक्तस्राव होता है तो यह अनियमित माना जाता है। यदि ऐसा कभी-कभी होता है तो परेशान होने वाली कोई बात नहीं है, लेकिन, नियमित रूप से मासिक धर्म का अनियमित होना अच्छी बात नहीं है और आपको यह पता लगाने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए कि इसका कारण क्या है और इसे कैसे ठीक किया जाए। ऐसा होने के कुछ कारण हैं – पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस), बहुत अधिक व्यायाम करना और कुछ दवाओं का उपयोग करना। इसके अन्य कारण स्तनपान, गर्भावस्था, थायराइड और तनाव हो सकते हैं।

योगासन इसमें भी मदद कर सकते हैं, और अनियमित पीरियड्स को प्रबंधित करने के लिए कुछ मुद्राएं जिनका अभ्यास किया जा सकता है, वे हैं धनुरासन, उष्ट्रासन और भुजंगासन।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper