हरी सब्जी और हरे फलों से होगा वजन कम, जानिए अन्य फायदे

आजकल वजन घटाना एक बड़ी समस्या बन गया है! लाखों की संख्या में लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं! वजन बढ़ने से शरीर में कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं! शरीर में मोटापा बढ़ने की बड़ी वजह है गलत और अनियमित खान-पान, बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और तनाव! ऐसे में आपको वजन कंट्रोल करने के लिए सबसे पहले अपने डाइट प्लान पर ध्यान देने की जरूरत है! आपको खाने से कार्बोहाइड्रेट और चीनी तुरंत कम कर देनी चाहिए! ज्यादातर लोग खाने में आलू, चावल और रोटी खाना पसंद करते हैं! कुछ लोगों को फास्ट फूड और स्नैक्स खाने की बी आदत होती है, लेकिन वजन बढ़ाने में ये सभी चीजें बहुत तेजी से काम करती हैं! अगर आपको पतला होना है तो अपनी डाइट में लो कैलोरी वाली चीजों को शामिल करें! इसके लिए खाने में हरी सब्जियां और फल खूब खाएं.!

ब्रोकली- अगर आपको वजन कम करना है तो खाने में ब्रोकली जरूर शामिल करें! ब्रोकली खाने में स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर है! ब्रोकली में विटामिन-ए, विटामिन सी, कैल्शियम, पोटैशियम, फोलिक एसिड, फाइबर और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं! रोजाना ब्रोकली खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है! इससे हार्ट भी हेल्दी, आंखें और हड्डियां मजबूत होती हैं!

खाने में हरी सब्जियों की मात्रा बढ़ाने से आपका वजन तेजी से कम होगा! केल भी ऐसी ही हरी पत्तेदार सब्जी है, जो आपका मोटापा दूर करने में मदद करती है! केल को लीफ कैबेज भी कहते हैं! केल में दूसरी हरी सब्जियों से ज्यादा पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं! इसे खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है! केल से पाचन और हार्ट स्वस्थ रहता है!

तरबूज– फलों में वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद तरबूज माना जाता है! तरबूज खाने से स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं! इससे वजन भी आसानी से कंट्रोल हो जाता है! तरबूज में कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी बहुत कम होते हैं! इससे हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट, किडनी और आंखे स्वस्थ रहती हैं!

लौकी– वजन कम करने के लिए लौकी भी बहुत पोष्टिक आहार है! लौकी को पचाना काफी आसान है और इससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है! अगर आप डायट पर हैं, तो लौकी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें! लौकी में ढेर सारे विटामिन, खनिज और फाइबर पाया जाता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है!

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper