आलू में छुपा है सेहत का राज, कई बीमारियों को भगाता है दूर, रोज खाएं

नई दिल्ली. सब्जियों में आलू राजा कहा गया है. बहुत कम ऐसी सब्जियां होंंगी, जिसमें आलू का न डाला जाता हो. आलू की बात ही कुछ ऐसी है, खाने और स्वाद में आलू का कोई मेल नहीं. आलू दुनिया में सबसे ज्यादा लोकप्रिय और सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली सब्जी है. आलू को लोग मांसाहारी से लेकर शाकाहारी तक हर तरह के व्यंजन में इस्तेमाल करते हैं. आलू खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उससे कहीं ज्यादा ये स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है. आलू पर की गई एक स्टडी में पाया गया कि आलू ब्लड सरकुलेशन में सुधार करने के साथ ही शरीर में तरल पदार्थ को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. तो आइए आज बताते हैं आलू खाने के अन्य फायदे…

रिपोर्ट्स के अनुसार, आलू दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. दरअसल, आलू कोलेस्ट्रोल फ्री होता है. इसमें विटामिन-बी और सी के अलावा ल्यूटिन जैसे करॉटिनाइड्स मौजूद होते हैं, जो दिल को स्वस्थ रखते हैं.

आलू दिखने में तो सामान्य होता है, लेकिन ये बीपी को नियंत्रित करने में भी काफी फायदेमंद होता है. आलू में भरपूर पोटैशियम होता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करता है. एक स्टडी में पाया गया कि तनाव के कारण होने वाले हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में आलू मददगार होता है. आलू में फाइबर की मात्रा भी भरपूर पाई जाती है, जो रक्तचाप पीड़ित मरीजों को मदद कर सकती है.

आलू में कैल्शियम पाया जाता है. ऐसे में हड्डियों को मजबूत करने के लिए आलू एक अच्छा उपाय है. अगर आपकी हड्डियां कमजोर हैं तो आलू का सेवन हर रोज करें. आप चाहें तो उबले हुए आलू खा सकते हैं.

उम्र बढ़ने के साथ ही शरीर में कई समस्याएं होने हैं. इनमें से एक है झुर्रियों की समस्या होना. आलू चेहरे की झुर्रियों को हटाने में बहुत फायदेमंद होता है. आलू में विटामिन सी होता है, जो झुर्रियों को हटाकर एजिंग को कम कर सकता है. आलू के पेस्ट को चेहरे पर लगाने से झुर्रियां कम हो सकती हैं.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper