इन 7 चीजों को रात में भिगोकर खाने से मिलते हैं ये गजब के फायदे, ओर…

हेल्दी और लॉन्ग लाइफ के लिए आपको अपनी डायट में सुधार करना चाहिए। यहां कुछ 7 चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें भिगोकर खाने से फायदे मिल सकते हैं।

मूंग- प्रोटीन से भरपूर मूंग हेल्ख के लिए बेहतरीन हैं। रोजाना खाने पर कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इसमें फाइबर और विटामिन के साथ ही पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है।

काले चने- कब्ज की समस्या से परेशान लोग अपनी डायट में अंकुरित चनों को शामिल कर सकते हैं। चने स्टेमिना बढ़ाने के लिए बेस्ट हैं, ऐसे में रोजाना इसे खाने पर थकान दूर होती है।

अंजीर-भिगी अंजीर खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं। भीगे अंजीर में जिंक, मैंगनीज, आयरन मैग्नीशियम, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये वेट लॉस और पीरियड्स के लिए अच्छा है।

मेथीदाना- मेथीदाना आपके शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालता है। डायबिटीज रोगियों को लिए ये काफी ज्यादा फायदेमंद है। पीरियड्स और वेट लॉस में भी इसके अद्भुत फायदे हैं।

बादाम- हेल्थ के लिए बादाम के कई फायदे हैं। भीगे बादाम खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिल सकती है।

किशमिश- रात भर भिगी किशमिश को खाने से आपको जादुई फायदे मिलते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है। वेट लॉस कर रहे लोगों के लिए ये अच्छी हैं।

मुनक्का- ये हेल्थ और ब्यूटी दोनों के फायदों के साथ आता है। इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन काफी मात्रा में होते हैं। ऐसे में ये एनीमिाय और किडनी स्टोन के मरीजों के लिए अच्छा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper