अजब-गजबलाइफस्टाइल

इस परिवार का कभी पूरे देश पर था राज, आज झोपड़ी में गुजर-बसर, खोले हैं चाय का होटल

आज हम आपको उस महिला के बारे में बताने वाले है जिसका परिवार कभी पूरे भारत पर राज करता था लेकिन आज यह हालत है की यह पेट पालने के लिए चाय बेचती है ,जैसा की हम सभी जानते है की समय का पहिया जब घूमता है तो राजा को रंक बनते टाइम नहीं लगता,ये सब समय का खेला है,आज हम आपको एक ऐसे ही परिवार के बारे में बताने वाले है जो की एक समय में पूरे भारत पर राज करते थे लेकिन आज यह समय आ गया है की यह लोग जीवन यापन के लिए चाय बेचते है और झुग्गियो में निवास करते है,तो आइये आपको विस्तार से बताते है !

हम बात कर रहे है एक मुग़ल परिवार की जो की आज बहुत गरीबी में जीवन गुजार रहा है इस परिवार के लोग एक समय में पूरे भारत पर राज करते थे लेकिन आज ये हाल हो गया है की मुग़ल परिवार की छोटी बहु चाय बेच कर जीवन यापन कर रही है ,इस महिला का नाम सुल्ताना बेगम है जो की मुगलों के आखिरी शासक बहादुर शाह जफ़र के परपोते की पत्नी हैं ये आज कोलकाता की झुग्गियो में रह रही है और यंही पर चाय बेच कर जीवन का गुजारा कर रही है,लेकिन ये बड़ी हैरत की बात है की मुगलों की इतनी बड़ी रियासत के वंशज आज ऐसे जीवन यापन कर रहे है !

कोलकाता सरकार की ओर से इस महिला को एक मकान और 50000 रूपये दिए गए थे लेकिन कुछ लोगो ने इनका यह घर भी छीन लिया है और अभी यह चाय बेच कर झुग्गियो में निवास कर रही है सरकार की ओर से इनको मासिक पेंशन भी दी जाती है लेकिन उसमे भी इनका गुजारा नहीं होता है !

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper